स्ट्रेच मार्क्स को कहें बाय-बाय, हटाने के लिए अपनाए ये चमत्कारी उपाय

हेल्थ डेस्क: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का वज़न घटने और बढ़ने के कारण अक्सर उनके  स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। ये स्ट्रेच मार्क्स आपके शरीर की शोभा को खराब कर देते हैं, यह दिखने में बहुत बेकार लगते हैं, जिसके कारण आपको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है।

स्ट्रेच मार्क्स

बाज़ार में स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए काफी तरह की महंगी – महंगी क्रीम्स आती हैं और महिलाएं इसका इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन उन्हें किसी तरह का फायदा नहीं होता है। बल्कि साइड इफेक्ट्स होने के चांसेस और भी ज्यादा हो जाते हैं।

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं-

जैतून का तेल स्ट्रेच मार्क्स हटाने में सहयाक होता है। एक चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच पिसी हुई कॉफ़ी और उसमे आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार करके इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर 20 मिनट के लिए लगायें और गर्म पानी से साफ़ कर लें। आपको कुछ ही दिनों में इस नुस्खे का असरदार फायदा दिखेगा।

आप कॉफ़ी का इस्तेमाल करके भी स्ट्रेच मार्क्स आसानी से हटा सकते हैं, इसके लिए एक चम्मच कॉफ़ी में एक चम्मच पिघला हुआ कोको बटर मिला लें,अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। हफ्तेभर में 4 बार ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

इसके अलावा नारियल का तेल भी इसे  हटाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी को अच्छी तरह से पीसने के बाद इसमें तीन चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच बादाम पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से फर्क दिखने लगेगा।

Related Articles