IPL
IPL

Read India सामुदायिक संसाधन केंद्र के कुछ अहम योगदान, लगाया Vocal For Local का नारा

प्रधानमंत्री द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने हेतु वोकल फॉर लोकल का नारा दिया था। आत्मनिर्भर भारत के इस संकल्प को साकार करने में हर कोई प्रयासरत है।

बराबंकी: प्रधानमंत्री द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने हेतु वोकल फॉर लोकल का नारा दिया था। आत्मनिर्भर भारत के इस संकल्प को साकार करने में हर कोई प्रयासरत है। इसी प्रयास को मूर्त रूप देने में जनपद बाराबंकी के रामनगर ब्लॉक में स्थित सेमराई गांव में सूत्र संस्था के सहयोग से संचालित रीड इंडिया (Read India) के सामुदायिक संसाधन केंद्र का अहम योगदान हैl इस केंद्र में जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई कढ़ाई, हर्बल उत्पाद, बांस से बने उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है l

इसके साथ ही उन्हें कंप्यूटर का भी प्रशिक्षण दिया जाएगाl केंद्र निर्देशक डॉ गीता मल्होत्रा, स्वास्थ्य सलाहकार डॉ निधि गुलाटी, स्मिता राय के मार्गदर्शन में विभिन्न सरकारी संस्थाएं जैसे इग्नू, सीमैप, जेएनएम पीजी कॉलेज बाराबंकी के शिक्षकों द्वारा समय-समय पर सहयोग किया जाता है l सेमराई ग्राम में स्थित संसाधन केंद्र की कस्तूरी सिंह ने बताया कि वर्तमान में मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बना है।

‘Vocal For Local’ के संदेश दे

चंचल यादव द्वारा बांस के उत्पाद बनाने का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें लगभग 100 महिलाएं भाग ले रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। उन्होंने रेखांकित किया कि जिस तरह से स्वाधीनता आंदोलन की नींव को मजबूत करने में भक्ति आंदोलन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उसी तरह आज 21वीं सदी में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मनिर्भर भारत योजना को देश के संतो, महंतों और आचार्यों से मदद चाहिए।

यह भी पढ़े: राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, बोले- ‘तमिलनाडु एक Television है’

उन्होंने संतों से आग्रह किया कि वह देश के जिस भी कोने में अपने धार्मिक और आध्यात्मिक प्रवचन देते है। उस प्रवचन में ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ के संदेश को निरंतर स्थान दें। ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ की मुहिम को संतो द्वारा प्रचारित और प्रसारित करने से बल मिलेगा। यह देश को आत्मनिर्भरता के मार्ग पर अग्रसर करने में सहायक होगा और देश में उसी तरह ऊर्जा का संचार होगा जिस तरह स्वाधीनता के आंदोलन में हुआ था।

यह भी पढ़े: UP में फिर मंडराया Corona का खतरा, 24 घंटे में 78 नए मामले

Related Articles

Back to top button