कहीं EVM में खराबी, कहीं मशीन लेकर भागे उपद्रवी…

मतदान के चौथे चरण के दौरान कई जगहों से ईवीएम खराब होने की शिकायतें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई बूथों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान नहीं शुरू हो पाया है. इसके कारण वोट डालने पहुंचे मतदाता हंगामा कर रहे हैं. सपा ने इसकी शिकायत भी की है.

झारखंड के पलामू सीट के कई बूथों पर EVM खराब होने की शिकायत आई है. चैनपुर के बूथ नंबर 132 पर ईवीएम का बटन नहीं काम कर रहा. वहीं, डालटनगंज के बूथ नंबर 181 और हैदरनगर के बूथ नंबर 101 पर ईवीएम खराब है. बिहार के समस्तीपुर सीट के केवस निजामत बूथ नंबर 223 ,221 पर भी ईवीएम खराब है.

इसके अलावा समस्तीपुर के धुरलख में बूथ संख्या 88 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान बाधित है. मतदान केंद्र पर लंबी लाइन लगी है और मतदाता हंगामा कर रहे है. समस्तीपुर के भागिरथपुर पंचायत में 7 हजार से अधिक मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है. दो सालों से जूट मिल बंद होने के कारण मजदूर मतदान नहीं करेंगे.

पश्चिम बंगाल के बर्दवान पूर्व के भेदिया हाई स्कूल और गलसि के बाहिर घण्या में बूथ नंबर 267 पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण वोटिंग शुरू नहीं हो पाई. बीरभूम से भी ईवीएम खराब होने की शिकायत आ रही है. वीरभूम में तो उपद्रवी ईवीएम लेकर ही भाग गए. बंगाल से चुनाव में हिंसा की सबसे ज्यादा खबरें आ रही हैं.

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में भी ईवीएम खराब होने की शिकायत है. कन्नौज के मिरगावां में बूथ नंबर 86, 87 और 88 पर मतदान शुरू नहीं हो पाया है. सपा का आरोप है कि कन्नौज लोकसभा की छिबरामऊ विधानसभा में बूथ संख्या- 189 में तीन बार ईवीएम बदलने के बाद भी अभी तक मतदान बाधित है. इसके अलावा झांसी के भट्टागांव के मतदान स्थल 415 में अब तक मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.

समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत भी की है. इस पर उन्नाव सीट से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज ने कहा कि गठबंधन के प्रत्याशी जमानत नहीं बचा पा रहे हैं, इसलिए ये EVM का मुद्दा उठा रहे हैं.

उन्नाव सीट से ही कांग्रेस प्रत्याशी अनु टंडन ने कहा कि शुरुआत में ईवीएम में गड़बड़ी की खबर आ रही थी, बाद में हमने डीएमऔर इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों से बात की तो कुछ ठीक हुआ है. अभी भी कुछ खराब है.

Related Articles