मोहित सूरी की मलंग में लिखे गाने के ज़रिए गीतकार अभेंद्र कुमार उपाध्याय बिखेरेंगे अपना जादू

2009 में आई सुभाष घई की फ़िल्म पेइंग गेस्ट से बतौर गीतकार अपना डेब्यू करनेवाले अभेंद्र कुमार उपाध्याय अब अपनी अगली फ़िल्म मलंग को लेकर ख़ासे उत्साहित हैं. इस फ़िल्म के डायरेक्टर हैं मोहित सूरी और फ़िल्म में मुख्य भूमिकाओं में नज़र आएंगे आदित्य रॉय कपूर, अनिल कपूर और दिशा पटानी. हाल ही में रिलीज़ हुई अपनी फ़िल्म नोटबुक के गानों के लिए भी उनकी ख़ूब प्रशंसा हुई.

 

अभेंद्र कुमार कुमार उपाध्याय ने मलंग के लिए गाना लिखने को लेकर अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा, “मलंग के लिए लिखे अपने गाने को लेकर मैं ख़ासा उत्साहित हूं. चूंकि ये एक म्यूज़िकल फ़िल्म है तो मुझे लगता है कि ऐसी फ़िल्मों में गानों को काफ़ी अहमियत मिलती है. मैं मोहित सूरी सर के लिए पहली दफ़ा गाना लिख रहा हूं. वो एक बेहद सुलझे हुए फ़िल्मकार हैं जो गानों के बोलों पर अधिक ध्यान देते हैं. उन्हें शायरी की बहुत अच्छी समझ है. अंकित तिवारी सर के साथ मेरी जोड़ी काफ़ी हिट रही है और इससे पहले हमने साथ में काफ़ी अच्छा काम किया हुआ है. मलंग के गाने की हर लाइन पर मैंने काफ़ी मेहनत की है. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि मेरी अगली रचना पहले की रचानाओं से बेहतर साबित हो. मुझे लगता है कि मलंग मुझे एक नई पहचान दिलाएगी.”

ग़ौरतलब है कि बिहार के छोटे से शहर सासाराम से ताल्लुक रखनेवाले अभेंद्र कुमार उपाध्याय ने फ़िल्म इंडस्ट्री में 10 साल पूरे कर लिए हैं, जिनके नाम पर कई हिंदी फ़िल्में दर्ज हैं. हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद उन्होंने कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया, जिनमें एनिमेशन फ़िल्म हनुमान, गणेशा, घटोत्कच, रावण, लक्ष्मी आदि का शुमार है.

2013 में उन्हें इंडस्ट्री के फ़िल्ममेकिंग के दूसरे पक्ष को एक्प्लोर करने और उन्हें फ़िल्म। क्यों हुआ अचानक में बतौर एसिस्टेंट डायरेक्टर जुड़ने का मौका मिला.

उनके करियर में बड़ा मोड़ तब आया जब 2014 में आई रोहित शेट्टी की फ़िल्म सिंघम रिटर्न्स में उन्हें बतौर गीतकार गाना लिखने का मौका मिला. इस फ़िल्म में अजय देवगन और करीना कपूर मुख्य किरदारों में थे। इसके बाद उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

रणबीर कपूर की फ़िल्म रॉय के लिए ‘तू है कि नहीं’ गाना लिखने के लिए उन्हें 2016 में कई अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया, जिनमें प्रमुख हैं IIFA, फ़िल्मफ़ेयर, मिर्ची म्यूज़िक, स्टार गिल्ड, GIMMA अवॉर्ड्स. उन्होंने रॉय के अलावा, अलोन, मि. एक्स, ख़ामोशियां, रॉकी हैंडसम, बेईमान लव और बाग़ी जैसे कई और फ़िल्मों के लिए भी गाने लिखे अपनी 10 साल के करियर में एक बेहतरीन गीतकार के रूप‌ में अपनी पहचान बनाई.

हाल ही में उन्हें हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के हाँथों हरियाणा गौरव अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है ।

Related Articles