जल्द Nasdaq जैसे विदेशी बाजारों में भारतीय कंपनियों की लिस्टिंग करेगी सरकार!

नई दिल्ली : Nasdaq  जैसी विदेशी बाजारों में भारतीय कंपनियों की सीधी लिस्टिंग के मुद्दे पर बात करते हुए  रेवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज ने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे पर विचार कर रही है। इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें की  ऐसा होने पर भारतीय स्टार्टअप सीधे तौर पर ग्लोबल आईपीओ बूम का फायदा उठा सकेंगे।

Nasdaq की तरह विदेशी मार्किट से खरीद सकेंगे आईपीओ

इस कड़ी में बोलते हुए तरुण बजाज ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप के सीधे विदेशी प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होने की प्रक्रिया में कुछ मुश्किलें हैं, जिनको सुलझाना बेहद जरूरी है। इससे पहले इसी महीने भारत के कुछ जाने माने स्टार्टअप फाउंडरों और निवेशकों ने पीएमओ को चिट्ठी लिखते हुए निवेदन किया था कि भारतीय स्टार्टअप को विदेशी बाजारों में सीधे लिस्ट होने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा प्रोजेक्ट जिस पर कई सालों से चर्चा हो रही है। लेकिन अभी तक इस पर कोई बड़ा एक्शन नहीं लिया जा सका है।

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक पिछले साल सरकार ने डायरेक्ट विदेशी लिस्टिंग की तरफ कदम उठाते हुए कंपनी एक्ट में एक संशोधन भी किया था। फिर उसके बाद इसी साल फरवरी में विदेशों में लिस्टेड कंपनियों को कई नियमों में छूट दी गई। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की  मौजूदा समय में भारतीय कंपनी अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीटऔर  ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट जारी कर फॉरेन लिस्टिंग में शामिल हो सकती हैं।

यह ही पढ़ें : भारत आने वाले सभी अफगानिस्तानी नागरिकों के लिए अब E-visa अनिवार्य

Related Articles