वर्ल्ड कप से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान ने 49 रनों से हराया

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के 30वें मैच में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 49 रनों से हरा दिया. इस हार के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. साउथ अफ्रीका ने अपने 7 में से 5 मैच गंवा दिये, जिसके बाद अब वो टॉप 4 टीम को किसी भी हाल में पीछे नहीं छोड़ सकती है. लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 308 रन बनाए. हारिस सोहेल ने 89 और बाबर आजम ने 69 रनों की पारी खेली. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 259 रन ही बना सकी और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई.


ऐसे हारी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में हाशिम अमला मोहम्मद आमिर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. पहला विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान फाफ डू प्लेसी और क्विंटन डी कॉक ने पारी को संभाला औक दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की. हालंकि शादाब खान ने अपने पहले ही ओवर में क्विंटन डी कॉक को 47 रन पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. इसके कुछ समय बाद ही शादाब ने अपना दूसरा विकेट झटका और एडन मार्करम को बोल्ड किया. इस दौरान कप्तान फाफ डू प्लेसी एक ओर से पारी को संभाले रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया.

डू प्लेसी (63) के बल्ले के उपरी किनारे पर गेंद लगी और वह आमिर की गेंद पर  सरफराज को कैच थमा बैठे. डू प्लेसी के जाने के बाद डेविड मिलर (31) और वान दुसैं (36) ने तेज पारी के साथ मैच बचाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा देर तक यह साझेदारी टिक नहीं पाई. मिलर को शाहीन आफरीदी ने बोल्ड किया वहां दुसैं शादाब खान का शिकार बने. टीम के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा समय क्रिज पर नहीं बिता पाए और क्रिस मौरिस (16), कैगिसो रबाडा (3) और लुंगी एंगिडी को बोल्ड किया. 50 ओवर में साउथ अफ्रीका नौ विकेट खोकर केवल 49 रन ही बना पाई.

हालांकि बाबर आजम फेहलुकवायो की गेंद पर एंगिडी को कैच थमा बैठे और 69 रन बनाकर लौट गए. इसके बावजूद सोहेल के अंदाज में कोई कमी नहीं आई. 38 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने के बाद वह और भी ज्यादा आतिशी अंदाज में खेलने लगे. हालांकि आखिर के ओवर्स में अच्छा साथ नहीं मिला. एनगिडी ने अपने आखिरी दो ओवरों में इमाद वसीम और वहाब रियाज के अलावा सोहेल का भी विकेट लिया. इमाद वसीम (23), वहाब रियाज (4) के आउट होने के बाद 89 रनों की पारी खेलकर वह आउट हुए.

Related Articles