सोज ने जलते कश्मीर की आग में डाला घी, सरदार पटेल और नेहरु को लेकर दिया ये विवादित बयान

0

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज लगातार कश्मीर को लेकर विवादित बयान देने से बाज नहीं आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, शनिवार को सोज ने सरदार पटेल और जवाहर लाल नेहरु को लेकर विवादित बयान दे डाला। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने हैदराबाद के बदले पाकिस्तान को कश्मीर की पेशकश की थी, लेकिन नेहरू को कश्मीर से विशेष प्रेम था, यह रिकॉर्ड है, इसलिए कश्मीर हमारे साथ है।

बीजेपी कर रही सांप्रदायिक राजनीति
सोज ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा सांप्रदायिक राजनीति कर रही है। सोज के अलावा पिछले दिनों गुलाम नबी आजाद ने भी मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि कश्मीर में सैन्य कार्रवाई के दौरान आतंकियों से ज्यादा आम नागरिक मारे जाते हैं। सोज ने आजाद के इस बयान का समर्थन करते हुए कहा कि वह अभी भी अपने आजादी वाले पुराने बयान पर कायम हैं। क्योंकि एक आम कश्मीरी ऐसा ही चाहता है, लेकिन यह संभव नहीं है।

सोज ने अपनी पुस्तक ‘कश्मीर: ग्लिम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल’ में परवेज मुशर्रफ के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर के लोग भारत या पाकिस्तान के साथ जाने की बजाय अकेले और आजाद रहना पसंद करेंगे।

सोज ने कहा, करगिल युद्ध के बाद परवेज मुशर्रफ को अहसास हो गया था कि वह भारत से नहीं लड़ सकते हैं, भारत बड़ा मुल्क है। इसलिए उन्होंने सुझाव दिया कि पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान के पास रहे और जम्मू कश्मीर भारत के पास। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोग आजादी चाहते हैं, लेकिन यह मुमकिन नहीं है।

सोज ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए बातचीत का रास्ता अपनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत ही कश्मीर समस्या का बेहतर हल हो सकता है।

loading...
शेयर करें