आजादी के जश्न के लिए भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के खास इंतजाम

0

सिद्धार्थ नगर: स्वतंत्रता दिवस के मद्दे नज़र भारत नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह सतर्क है। भारत से नेपाल और नेपाल से भारत आने वाले एक एक व्यक्तियों और वाहनों की सघन जांच पड़ताल की जा रही है। देश विरोधी शक्तियों के नापाक इरादों को नाकाम बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां पूरी मुस्तैदी से लगी हुई हैं।

भारत नेपाल की खुली हुई सीमा शुरू से आतंकवादियों के लिए मुफीद साबित हुई हैं। परम्परागत और गैर परम्परागत कई मार्ग है। एसएसबी के जवान हर जगह अपनी पैनी नज़र गड़ाए हुए हैं। अत्याधिक असलहों और उपकरणों से लैस सुरक्षा के जवान मेटल डिटेक्टर और खोजी कुत्तों की मदद से चेकिंग अभियान में जुटे है।आजादी के जश्न कोई खलल न पड़े इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों की पूरी टीम हाई अलर्ट पर है।

खुफिया जानकारी के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस पर आतंकवादी संगठन भारत मे कोई बड़ी वारदात कर सकते हैं।भारत नेपाल की खुली सीमा से भारत में प्रवेश करना बेहद आसान है। आम पब्लिक और संदिध की पहचान यूं तो मुश्किल काम है। बावजूद इसके सुरक्षा के प्रशिक्षित जवान पूरी तरह जी जान से जुटे हैं। एक एक व्यक्तियों से उनके आने और जाने का कारण पूछा जा रहा है। वाहनों को रोककर डिग्गी आदि की जांच की जा रही है। बढनी बॉर्डर से सटे चमन गंज, डिहवा, कोटिया, त्रिलोकपुर आदि स्थानों पर कड़ी चेकिंग चल रही है।

एसएसबी के उपसेना नायक जनार्दन मिश्र ने कहा कि स्वाधीनता दिवस के मौके पर किसी भी देश विरोधी शक्ति को उसके मंसूबो में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। चौकसी बरती जा रही है। हालांकि हमें आमजन की सुविधाओं का भी ख्याल है। हमारी कोशिश है कि जांच पड़ताल के दौरान आमजन को दिक्कत कम हो।

एसएसबी के इंस्पेक्टर चंद्रशेखर ने बातया कि मुख्यालय से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर भारत नेपाल सीमा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश विरोधी ताकतों को उनके मंसूबे में कामयाब हरगिज़ नहीं होने दिया जाएगा। हम और हमारी पूरी टीम पूरी तरह तरह तैयार हैं।

श्री चंद्रशेखर ने आम जन से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि किसी को भी कोई संदिग्ध दिखे या कोई लावारिस बस्तु दिखे तो तत्काल एस एस बी को सूचित करें।उन्होंने यह भी कहा कि सूचना देने वालों की सुरक्षा के मद्दे नज़र उनका नाम गुप्त रखा जाएगा।

loading...
शेयर करें