Google Map में जुड़ा खास फीचर, रास्ता ढूंढ़ना होगा आसान

चैन्नई जाना हो या कोयम्बटूर, Google Map आपको हर नए शहर का रास्ता बताता है। इस मैप ने लोगों की राहें आसान कर दी है। किसी भी नई जगह के हर गली-मुहल्ले की जानकारी आपको Google Map में मिलती है, लेकिन कई यूजर्स को किसी नए शहर की स्थानीय भाषा में इसके इस्तेमाल में परेशानी होती थी। अब, यूजर्स को ये परेशानी का समाना नहीं करना होगा। अब Google Map में स्थानीय भाषा की समस्या को सुलझाने के लिए ट्रांसलेशन फीचर लॉन्च किया है।

दिशा समझाना होगा आसान

Google ने कहा, अगर किसी दूसरे देश जाते हैं और आपको वहां की भाषा नहीं आती हो तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। ट्रैवलिंग के दौरान किसी टैक्सी ड्राइवर को अपनी बात या दिशाएं न समझा पाना काफी परेशान करने वाला होता है। Google Map और Google Translate को मिलाकर अब ये ट्रांसलेशन फीचर जोड़ा गया है।

इस तरह करेगा काम

इस फीचर के जरिए अब आपका स्मार्टफोन स्थानीय भाषा में बोलकर बताएगा कि किस जगह जाना है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए Google Map में प्लेस नेम और अड्रेस के पास माइक बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद Google Map आपको ये बोलकर बताएगा कि किस जगह जाना है। इस फीचर की वजह से ड्राइवर को स्थानीय भाषा में पता चल पाएगा कि आपको किस जगह जाना है।

Google अपने ऐप्स को फीचर्स को लगातार अपग्रेड करता रहता है। मशीन लर्निंग को और अपग्रेड करके यूजर्स की सहूलियत के लिए बनाया जा रहा है। पिछले दिनों भारत में आयोजित Google For India इवेंट में Google Assistant को अपग्रेड किया गया था। अब यूजर्स Google Assistant के जरिए हिन्दी में बात कर सकेंगे। इस फीचर के जुड़ने के बाद से यूजर्स Google Assistant की मदद से हिन्दी भाषा में हर काम कर सकेंगे। कुछ सर्च करना हो या फिर कोई ऐप ओपन करना हो, Google Assistant अब हिन्दी में ही काम करेगा।

Related Articles

Back to top button