बिजली उपभोक्ताओं के लिए खास खबर, बकाया बिल पर ब्याज को लेकर बड़ा फैसला

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में बिजली उपभोक्ताओं के बकाया बिलों पर ब्याज माफी योजना शुरू की है क्योंकि राज्य में चूक बढ़ गई है। यूपी के ऊर्जा मंत्री और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत श्रीकांत शर्मा ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, “योजना के तहत, कुछ श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बकाया पर ब्याज माफ किया जाएगा।”

यूपी के मंत्री ने कहा कि योजना से प्राप्त धन से उस विभाग को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी जो पहले से ही 90,000 करोड़ रुपये के घाटे में चल रहा है।

ब्याज माफी योजना शुरू की गई है क्योंकि लगभग 70 प्रतिशत ग्रामीण उपभोक्ता अपने बिल समय पर जमा करने में असमर्थ हैं, जबकि 25 प्रतिशत शहरी उपभोक्ता समय पर बिलों का भुगतान न करने के कारण डिफॉल्टर बन गए हैं, शर्मा ने बताया।

मंत्री ने आगे कहा कि सभी द्वारा बिलों का समय पर भुगतान राज्य में उपभोक्ताओं के लिए निर्बाध सस्ती बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

इस संबंध में न केवल बकाया पर ब्याज माफ कर दिया गया है, बल्कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए छह आसान किश्तों में बकाया भुगतान की सुविधा भी बढ़ा दी गई है, मंत्री ने कहा।

मंत्री के अनुसार पहली बार वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को योजना के दायरे में लाया गया है। कोविड-19 महामारी की चपेट में आए छोटे दुकानदारों को भी राहत दी गई है।

Related Articles