अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार निरहुआ के बारे में खास बातें

नई दिल्ली: दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं. उनके खाते में कई बड़ी हिट फिल्में हैं. लोग उनके अभिनय और गायकी के दीवाने हैं. निरहुआ बिग बॉस में भी हिस्सा ले चुके हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में खासे मशहूर निरहुआ हाल ही में बीजेपी में शामिल हो गए हैं और अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने आजमगढ़ से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं.

दिनेश लाल यादव यूपी के गाजीपुर के गांव टंडवा के रहने वाले हैं. उनके भाई विजय लाल यादव मशहूर बिरहा गायक हैं. निरहुआ भी भोजपुरी सिनेमा से पहले बिरहा गायक थे. उनका बचपन बहुत कठिनाईयों में बीता. उनके पिता कोलकाता में काम करते थे और बहुत कम पगार में बड़े परिवार का खर्चा चलाते थे.

उनके उपनाम निरहुआ की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. 2004 में उनका एक एलबम रिलीज हुआ था जिसका नाम था- निरहुआ सटल रहे. ये एलबम जबरदस्त हिट रहा और इसी के बाद दिनेश लाल यादव ने अपने नाम के साथ निरहुआ जोड़ लिया.निरहुआ के नाम में जुड़ते ही दिनेश लाल यादव की जैसे किस्मत खुल गई. उन्हें लगातार निरहुआ सीरिज की फिल्में ऑफर होने लगीं और सभी कामयाब भी रहीं. ‘निरहुआ हिंदुस्तानी’ ने उन्हें पूर्वांचल और बिहार के घर घर में पहचाने जाने वाला नाम बना दिया.

निरहुआ को यूपी सरकार यश भारती से भी सम्मानित कर चुकी है. बीजेपी में शामिल होने के बाद निरहुआ को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. दरअसल स्थानीय इंटेलीजेंस की रिपोर्ट के आधार पर शासन ने उन्हें ये सुरक्षा दी है.

Related Articles