यूपी में 7 जून से महिलाओं के लिए स्पेशल Vaccination, जानें पूरी रिपोर्ट

UP के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यह भी बताया कि सोमवार से हम महिलाओं के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान चलाने वाले हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय राज्य में कोरोना वायरस से रिकवरी दर 97.4% है। कल प्रदेश में संक्रमण से 136 लोगों की मृत्यु हुई है। पिछले 24 घंटे में 3,18,714 सैंपल की जांच की गई है। अब तक कुल 5,07,23,809 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इस समय यूपी में 22,877 सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है।

महिलाओं के लिए टीकाकरण

UP के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यह भी बताया कि सोमवार यानी कि 7 जून से हम महिलाओं के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान (Special Vaccine Campaign) चलाने वाले हैं। इन सेंटरों में केवल महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। अब तक 65 जिलें ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या 600 से कम हो गई और वहां कर्फ्यू में छूट दी गई है।

3 नाबालिग बच्चों को मदद

यूपी के जिले शामली (Shamli) में 3 नाबालिग बच्चे कोविड के कारण अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद राज्य सरकार से मदद मांग रहे हैं। शामली की जिलाधिकारी ने बताया, बच्चों को लिस्ट में शामिल किया है। बच्चों को पढ़ाई के लिए हर महीने पैसे दिए जाएंगे। लड़की को शादी के समय 1 लाख रुपए भी दिए जाएंगे।

जानें देश मे संक्रमण का आंकड़ा-

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,32,000 के करीब मामले आए हैं। इसके साथ ही भारत में पिछले 8 दिनों से कोरोना के 2 लाख से भी कम मामले आ रहे हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बोला Corona मामलों में 68% की कमी आई है। और 66% मामले 5 राज्यों से आ रहे हैं। एंव 33% मामले 31 राज्यों से आ रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 22.41 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। जिसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं। 18-45 आयु वर्ग के 2.43 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई हैं।

यह भी पढ़ेSushant Singh Rajput का दोस्त सिद्धार्थ पिठानी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Related Articles

Back to top button