#Special2015 wonders newborns.

0

pregnant_141010दुनिया में अजब गजब चीजों की भरमार है। घटनाएं पहले भी घटती थीं आज भी। लेकिन अब पूरी दुनिया जान जाती है। आज हम बताने जा रहे हैं कुछ अजीब से लगने वाले नवजात शिशुओं के जन्म के बारे में। मेडिकल साइंस की नजर में यह अविकसित भ्रूण जिसको जैसे लगे वैसे ही चर्चा में आ गये। क्योंकि मेडिकल साइंस की नजर में कोई महिला इंसान के अलावा किसी जानवर का भ्रूण गर्भ में नहीं पाल सकती। आइये हम आपको बताते हैं 2015 में जन्म लेने वाले कुछ ऐसे नवजातों के बारे में जो जन्म लेते ही पूरी दुनिया में चर्चित हो गये।

 

Horse baby birth3202-02-2014-12-02-99Wघोड़े के बच्चे को जन्म

जैसे नाइजीरिया में घटी इस घटना पर आप हैरान हो जाएंगे। हाल के  दिनों में यह खबर बेहद चर्चा में रही। हैरान करने वाली खबर यह थी कि नाइजीरिया के बेनिन में एक महिला ने घोड़े के बच्चे को जन्म दिया। आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है।

नाइजीरिया के ऑनलाइन न्यूजपेपर डेलीपोस्ट के अनुसार, ओल्ड स्पाले-बेनिन रोड पर एक चर्च के बाहर यह अद्भुत घटना घटी। चर्च के जनरल ओवरसीर ईएस वेल्थ के अनुसार, एक महिला चर्च में प्रार्थना चल रही थी, इसी दौरान उसके प्राइवेट पार्ट में दर्द होने लगा और लोगों ने ब्लीडिंग होते देखी। लेकिन उसके बाद जो हुआ उसको देख सब लोगों ने दांतों तले उंगली दबा ली, खबर फैलाई गई कि उस महिला ने घोड़े के बच्चे को जन्म दे दिया।

वहीं दूसरी तरफ वेल्थ ने महिला का नाम बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह यकीनन तौर पर नहीं बता सकते कि जिस घोड़े के बच्चे को महिला ने जन्म दिया वह जीवित है या मरा हुआ। वेल्थ ने कहा कि यह एक कुदरत का करिश्मा है।

अगर मेडिकल साइंस की मानें तो  कोई भी इंसान किसी जानवर के बच्‍चे को जन्‍म नहीं दे सकता। जहां तक बात है यह घटना एक प्रकार कि अफवाह हो सकती है। दुनियाभर के चर्च चमत्‍कार में यकीन करते हैं और कई बार लोगों के सामने इसके प्रदर्शन के दावे भी करते हैं। यह घटना किसी षड्यंत्र का हिस्‍सा हो सकती है। ईसाई समुदाय में पादरियों को संत का दर्जा हासिल करने के लिए अपनी जिंदगी में कुछ चमत्‍कार करने की बात साबित करनी पड़ती है।

snake in womans tummyमहिला के गर्भ में पल रहा था सांप

यह भी चर्च से जुड़ी है। आपने सुना होगा की, कुछ लोग आस्तीन के सांप पालते हैं। चलिये छोडिये ये तो एक कहावत है कि लेकिन आपको कहा जाये कि सांप आस्तीन में नहीं पेट में पल रहा है, ये सुनकर चौंक ही जायेंगे आप।

पर यह सच बताया जा रहा है कि एक महिला के पेट में बच्चा नहीं बल्कि सांप था। रिर्पोट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग की इस महिला की तबीयत काफी दिनों से खराब चल रही थी। महिला को तो यही लगा कि उसके पेट में बच्चा है, पर जब डॉक्टरों ने देखा तो पाया कि उसके पेट में इंसान का बच्चा नहीं बल्कि सांप पल रहा है। इसी की वजह से शायद उसकी तबीयत खराब थी। 49 साल की मारिया तस्तोत्सी को जब उसके गर्भ के बारे में बताया गया तो उसने इसका सारा इल्जाम उस बिशप पर लगाया, जिसके पास वो गई थी।

दरअसल, तस्तोत्सी अस्पताल का खर्च नहीं उठा सकती थी, इसलिए उसका ब्वॉयफ्रेंड उसे एक बिशप के पास लेकर गया ताकि उसकी तबीयत ठीक हो सके। तस्तोत्सी ने बताया कि बिशप ने उससे कहा कि वो अपने सारे कपडे उतार दे। उसके बाद उसने उसे सांप की खाल में लपेटकर एक जडी खाने को दी। उसके कुछ दिन बाद ही तस्तोस्ती के दांत गिरने लगे और उसके बाद उसका ब्वॉयफ्रेंड भी उसे छोडकर भाग निकला। स्थानीय लोगों का मानना है कि ये सब किसी ने जलनवश किया है, लेकिन तस्तोत्सी अब दोबारा किसी के साथ संबंध नहीं बना सकती, क्योंकि उसके पूरे शरीर में जहर फैल चुका है। हालांकि उसके गर्भ से सांप तो निकाल दिया गया है, लेकिन उसका शरीर जहरीला हो गया है।

frog-babyमेंढक के शुक्राणु से गर्भवती हो गई

कुछ समय पहले की यह घटना है कि एक महिला ने मेढ़क जैसे दिखने वाले बच्चे को जन्म दिया। रिपोर्ट के अनुसार, दरअसल इस बच्चे को जन्म देने वाली मां मेंढक के शुक्राणु की वजह से गर्भवती हो गई थी।

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि जहां उस बिना गर्दन वाले, बडी-बडी आंखों वाले बच्चे का जन्म हुआ था, वहां के विशेषज्ञों का कहना है। नेपाल में चारकोट के गौरीशंकर अस्पताल में नीर बहादुर कार्की और सुन्ताली कार्की का ये बच्चा देखने में बडा ही अजीबोगरीब था।

इस केस को देखने वाले अस्पताल के विशेषज्ञों का कहना है कि ये महिला जब तालाब में नहाने गई होगी तो वहीं पर वो मेंढक के स्पर्म के संपर्क में आ गई होगी। और उसी समय ये अनहोनी हो गई होगी। हालांकि बच्चे की कुछ ही घंटों में मौत हो गई थी।

half-man-half-elephant-baby-born-in-norway-29819आधा नर आधा हाथी

नार्वे में भी एक महिला ने ऐसे विचित्र बच्चे को जन्म दिया है जिसका आकार हाथी के बच्चे के समान है। नार्वे में बसे लाखों भारतीय लोग अब इस बच्चे को भगवान गणेश का रूप मान कर पूजने लगे। आधा नर और आधे हाथी के समान दिखने वाला यह विचित्र बचा पूरी दुनिया में कौतूहल का केंद्र बना हुआ है। बच्चे के शरीर पर हाथी के कई अंग लगे हैं जिसमें सर भी शामिल है।

नार्वे में एलेक्ज़ेंडर व लोला एंडरसन नामक दंपति के घर कुछ ही दिनों पहले इस बच्चे ने जन्म लिया है, पहले तो दोनों पति पत्नी ने इस बात को सबसे गुप्त रखा कि उनके घर एक विचित्र बच्चे ने जन्म लिया है लेकिन मीडिया के जरिए धीरे धीरे इस बच्चे की कुछ तस्वीरें दुनिया के सामने आ ही गई। एंडरसन दंपति को भारत में तो विशेष दर्जा भी मिलने लगा है।

घर के बाहर रोज़ाना लगने वाली भीड़ के कारण एंडरसन दंपति परेशान हो चुके हैं इस बारे में उन्होंने लोगों को लताड़ लगाते हुए कहा कि यदि लोग यूं ही हमारे घर बच्चे को प्रसाद चढ़ाने आते रहे तो फिर हम अब से वो प्रसाद उनके मुंह पर मार देंगे क्योंकि हम तंग आ चुके हैं। दरअसल जब से लोगों को इस विचित्र बच्चे के बारे में पता लगा है तब से ही प्रसाद के रूप में वहां बसे हिंदुस्तानी लोला एंडरसन के घर कुछ न कुछ लेकर पहुंच रहे हैं। पिता एलेक्ज़ेडंर से बच्चे का नाम पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी हमने इस बच्चे को कोई नाम नहीं दिया है लेकिन यह हमारे लिए एक ‘जंतू’ के समान है जिसे हम अपने घर के तहखाने में रखते हैं। हम इस बच्चे को भारत सरकार को सौंप देंगे ताकि वो इसे ताजमहल में रख कर इसकी प्रदर्शनी कर सकें। बाद में इसके बारे में यह पता नहीं चल सका कि यह बच्चा जिन्दा है या नहीं।

THIRD EYEवैसे भारत भी इस तरह के मामलों में पीछे नहीं है यहां भी इस तरह के तमाम शिशु विकृतियों के साथ जन्म लेते रहते हैं लेकिन इनमें से अधिकांश जन्म के कुछ ही देर बाद दमतोड़ देते रहे हैं। मेडिकल साइंस भी इस बारे में अधिक कुछ नहीं कर पायी है कि ऐसा होने के क्या कारण है। वैसे चिकित्सक इसे हारमोन्स के असंतुलन से जोड़कर देखते हैं।

 

loading...
शेयर करें