हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस की गति को मालगाड़ी ( Freight train ) की रफ्तार ने पछाड़ा

भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) के समर्पित मालवहन गलियारे (डीएफसी) में मालगाड़ियों की औसत गति दिल्ली-हावड़ा ( Delhi-Howrah ) लाइन पर चलने वाली हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस ( Howrah Rajdhani Express ) की गति से कहीं अधिक दर्ज की गयी है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) के समर्पित मालवहन गलियारे (डीएफसी) में मालगाड़ियों की औसत गति दिल्ली-हावड़ा ( Delhi-Howrah ) लाइन पर चलने वाली हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस ( Howrah Rajdhani Express ) की गति से कहीं अधिक दर्ज की गयी है। डीएफसीसीआईएल के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने बुधवार को पूर्वी डीएफसी के खुर्जा भाऊपुर खंड ( Khurja Bhaupur Block ) का उद्घाटन करते हुए जिसे कोयले से लदी मालगाड़ी ( Freight train ) को हरी झंडी दिखायी थी, उस गाड़ी ने न्यू भाऊपुर से खुर्जा के बीच औसत गति 89.56 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की है। जबकि नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस की औसत गति 84.36 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

अधिकारियों के अनुसार, मालगाड़ी ( Freight train ) ने राजधानी को पछाड़ कर भारत ( India ) में रेल परिवहन के इतिहास में एक कीर्तिमान रच दिया है। डीएफसी पर मालगाड़ी की औसत गति 90 किलोमीटर आना एक देश के लिए गर्व की बात है। अधिकारियों ने बताया कि वह गाड़ी डीएफसीसीआईएल के न्यू भाऊपुर स्टेशन ( New Bhaupur Station ) से यह गाड़ी अपने गंतव्य स्थान एमजेपीजे पावरहाउस पर 30 दिसंबर को पहुंची।

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण ( COVID-19 ) बढ़ने के बावजूद नहीं लगेगी प्रीमियर लीग सत्र पर रोक

कोयला के अनलोडिंग करने के पश्चात वह गाड़ी डीएफसी के न्यू खुर्जा स्टेशन पर शुक्रवार को वापस आई और खाली रैक डीएफसीसीआईएल रूट पर रवाना हुई और 351 किलोमीटर के सेक्शन में चलते हुए वाया कानपुर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए गई।

Related Articles

Back to top button