खेल मंत्रालय ने जारी की फाइनल लिस्ट, इन खिलाड़ियों को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद 29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर देश के 17 खिलाड़ियों को सम्मानित करने वाले हैं। इस बार पैरालंपिक में दो बार गोल्ड मेडल हासिल कर चुके देवेंद्र झाझरिया और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह को राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर को अर्जुन अवॉर्ड प्रदान किए जाएंगे। इस समारोह का आयोजन हर साल की तरह इस बार भी राष्ट्रपति भवन में होगा।

 

वहीं, द्रोणाचार्य अवॉर्ड की बात करें तो लिस्ट से सत्यनारायण राजू का नाम हटा दिया गया है। सत्यनारायण रियो पैरालंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीत चुके मरियाप्पन थंगावेलू के कोच हैं। दरअसल, सत्यनारायण के नाम कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस वजह से उनका नाम इस लिस्ट से हटा दिया गया है। इसके अलावा कई और खिलाड़ियों के नाम पर आज सरकार ने मुहर लगाते हुए एक लिस्ट जारी कर दी है।

also read: #IPL11 : वापसी को तैयार है राजस्थान रॉयल्स लेकिन …

इसके हिसाब से देवेंद्र झाझरिया और सरदार सिंह को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, वीजे सुरेखा, खुशबीर कौर, एसएसपी चौरसिया, जसवीर सिंह सहित अन्य खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। उधर, भूपेन्द्र सिंह, सईद शाहिद हाकिम और समुरई टेटे को लाइफटाइम द्रोणाचार्य अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

Related Articles