पराग के दुग्ध उत्पादों को रियायती दरों पर उपलब्ध कराने से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा: लक्ष्मी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पशुधन, मत्स्य एवं दुग्ध विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी की उपस्थिति में आज प्रदेश के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के लिए पराग के सभी उत्पाद अत्यन्त रियायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए उ0प्र0 ओलंपिक संघ के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय तथा लखनऊ दुग्ध संघ के महाप्रबन्धक डा0 मोहन स्वरूप के मध्य सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गये। यह सुविधा प्रथम चरण में लखनऊ एवं लखनऊ परिक्षेत्र के जनपद सीतापुर, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, हरदोई तथा उन्नाव हेतु लागू होगी।

इस अवसर पर दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण ने कहा कि पराग के दुग्ध उत्पादों को उ0प्र0 ओलंपिक संघ के मान्यता प्राप्त खेलों के खिलाड़ियों को रियायती दरों पर उपलब्ध कराने से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा और देश के अन्य राज्य भी इसका अनुकरण करेंगें। उन्होंनें कहा कि अधिक से अधिक खिलाड़ी इस योजना का लाभ उठायें। लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि शीघ्र ही इसे पूरे प्रदेश में भी लागू किया जायेगा।

पशुधन मंत्री ने इस अवसर पर बताया कि प्रदेश में दुग्ध विकास की दिशा में भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में लागू है और कृषकों व पशुपालकों द्वारा गायों एवं भैसों में 31 मई, 2022 तक पूर्णतः निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान का लाभ उठाया जा सकता है।

उ0प्र0 ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास विभाग, श्री सुधीर कुमार गर्ग ने कहा कि उ0प्र0 ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता प्राप्त खेलों के सभी अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं प्रवेश स्तर के खिलाड़ियों द्वारा अपना परिचय-पत्र दिखाने के आधार पर दुग्ध संघ, लखनऊ के माध्यम से सीधे संचालित मिल्क बूथों/पार्लर (1090 चौराहा बूथ, पीसीडीएफ बूथ, सीएसआई टावर मिल्क बूथ, कचहरी मिल्क बूथ, मण्डलायुक्त मिल्क बूथ, पी0जी0आई0 बूथ, पुरानी डेरी जापलिंग रोड मिल्क बूथ, नई डेयरी चक गजरिया मिल्क बूथ) से पराग दुग्ध एवं उत्पाद, रियायती दरों पर पाने के पात्र होगें।

लखनऊ दुग्ध संघ के महा प्रबन्धक

लखनऊ दुग्ध संघ के महा प्रबन्धक डा0 मोहन स्वरूप ने कहा कि संघ द्वारा मान्यता प्राप्त सभी खेलों के मान्यता प्राप्त प्रशिक्षको को सुविधा मिलेगी, यदि उ0प्र0 ओलंपिक संघ द्वारा के0डी0सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ या अन्य क्रीडा संकुलों में भी निःशुल्क (10ग10 वर्गफीट) का स्थान उपलब्ध कराया जाता है, तो उन स्थानों पर दुग्ध संघ लखनऊ द्वारा खिलाड़ियों के लिए स्थाई अथवा अस्थाई कैन्टीन/मिल्क बूथ/मिल्क पार्लर संचालित कर वहॉ के खिलाड़ियों द्वारा रियायती दरों पर दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद क्रय किया जा सकेगा। यह सुविधा प्रथम चरण में लखनऊ एवं लखनऊ परिक्षेत्र के जनपद (सीतापुर, लखीमपुर, रायबरेली, हरदोई, उन्नाव) हेतु लागू होगी।

वरिष्ठ अधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर उ0प्र0 ओलंपिक संघ के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय ने पराग के सभी उत्पाद अत्यन्त रियायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए लखनऊ दुग्ध संघ का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में शशिभूषण लाल सुशील, दुग्ध आयुक्त, वीरेन्द्र कुमार सिंह, प्रबन्ध निदेशक, पी0सी0डी0एफ0, सुधीर एम0 बोबडे़, सदस्य (न्यायिक) राजस्व परिषद तथा रवि शंकर गुप्ता, मुख्य महाप्रबन्धक, पी0सी0डी0एफ0 तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles