जानिए क्यों Spotify अपना खुद का स्टॉक खरीदने के लिए करेगा $1B खर्च ?

कैलिफ़ोर्निया :  स्पॉटीफाई ने बयान जारी कर आज कहा कि वह अपने स्वयं के शेयरों की पुनर्खरीद के लिए जल्द $ 1 बिलियन खर्च करेगी। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्पॉटीफाई एक ऑडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिसपर गानों से लेकर ऑडियो बुक तक सब कुछ मिलता है। जानकारों के मुताबिक आज Spotify के 41.06 बिलियन डॉलर के साम्राज्य में सिर्फ इस खबर की वजह से 5.1% की वृद्धि दर्ज हुई है।

इस कदम से Spotify को होगा दोहरा फायदा

खबर के मुताबिक, कंपनी शेयर की खरीद के लिए नकदी का उपयोग करेगी। हालाँकि, यह कोई नई बात नहीं है। इससे पहले ऐप्पल, अल्फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियां शेयर्स में आये उछाल के बाद अपने शेयर्स खुद खरीद चुकी हैं और इस दौरान सब ने नकदी ही का इस्तेमाल किया है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की कंपनियां अपनी बैलेंस शीट को मिलाने के खातिर एक नियमित प्रतिशत अपनी इक्विटी में इन्वेस्ट करती रहती हैं।

इस तरह के प्रयासों का लक्ष्य शेयरधारकों को नकद वापस करना होता है। ताकि वह कंपनी के और अधिक शेयर खरीद सके। इस कड़ी में अमरीकी बाज़ार पर एक नज़र डालें तो पता चलता है की Spotify के शेयरों ने पिछले 12 महीनों में $ 387.44 के रिकॉर्ड स्तर  पर कारोबार किया है। जिसकी वजह से इन्वेस्टर्स की दिलचस्बी कम्पनी में काफी बाद गई है।

यह भी पढ़ें : भारत ने दुनिया के पहले DNA कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

 

Related Articles