श्रीलंका: अजित डोभाल त्रिपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेने पहुंचे कोलंबो

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल शनिवार को हिस्सा लेने पहुंचे। श्रीलंका में उच्चस्तरीय बैठक शनिवार को शुरू हुई जिसमे भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर भी बातचीत हुई है।

कोलंबो: श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल शनिवार को हिस्सा लेने पहुंचे। श्रीलंका में उच्चस्तरीय बैठक शनिवार को शुरू हुई जिसमे भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर भी बातचीत हुई है। श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणावर्धने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। श्रीलंका में मौजूद भारतीय उच्च आयोग ने बताया कि इस बैठक में श्रीलंका के डिफेंस सेक्रेटरी रिटायर्ड मेजर जनरल कमल गुनारत्ने, मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी और भारत की ओर से अजीत डोभाल मौजूद रहे। इस तरह की बैठक इससे पहले साल 2014 में नई दिल्ली में हुई थी।

ये भी पढ़े : अप्रैल से सितम्बर में बढ़ा एफडीआई, 15 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

तीनों देशों ने सामान्य सुरक्षा खतरों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और इससे बेहतर तरह निपटने के लिए व्यापक आधार सहयोग के लिए सहमति व्यक्त की साथ ही आतंकवाद, कट्टरता, अतिवाद, ड्रग्स, हथियारों और मानव तस्करी जैसे मुद्दों को चर्चा में शामिल किया। एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि तीनों देशों (श्रीलंका, मालदीव और भारत) ने क्षेत्र में वर्तमान समुद्री सुरक्षा वातावरण का निरीक्षण किया और समुद्री जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्त अभ्यास, क्षमता निर्माण, समुद्री सुरक्षा और समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की।

 

Related Articles

Back to top button