Covid संक्रमित शेर के इलाज के लिए श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद

कोलंबो: 18 जून को श्रीलंका के मुख्य चिड़ियाघर ने कहा कि उसने Covid संक्रमित शेर के इलाज के लिए भारत से सहायता मांगी है.  बता दें कि पडोसी देश श्रीलंका में Covid से संक्रमित यह पहला जानवर है. वहीँ भारत में पहली बार, हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में जानवर पिछले महीने कोरोना से संक्रमित पाए गए. श्रीलंका में यहाँ के प्राणी उद्यान के अधिकारियों ने एक चिड़ियाघर में एक शेर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यहां राष्ट्रीय प्राणी उद्यान के प्रमुख ने कहा कि वे ‘थोर’ नाम के 11 वर्षीय एक शेर के इलाज के लिए भारत के केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के संपर्क में हैं.

महानिदेशक इशिनी विक्रमसिंघे ने कहा, ‘हम भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं और चिड़ियाघर में कर्मचारियों और अन्य जानवरों को संक्रमित होने से रोकने के लिए निवारक उपाय करने के उनके निर्देशों का पालन कर रहे हैं. हम शेर को अलग-थलग रखते हुए उसका इलाज कर रहे हैं. शेर को 2013 में दक्षिण कोरिया के सियोल शहर के चिड़ियाघर से कोलंबो चिड़िया घर लाया गया था. उन्होंने कहा कि शेर को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, लेकिन प्रारंभिक एंटीजन जांच का परिणाम नकारात्मक था.  उन्होंने कहा कि कई अन्य PCR टेस्टों के बाद, शेर के Covid-19 संक्रमित होने की पुष्टि हुई.
बता दें की भारत में चेन्नई के वंडालूर चिड़ियाघर के नाम से मशहूर अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में बुधवार को 12 वर्ष के ‘पथबनाथन’ नाम के एक नर शेर की Covid-19 से मौत हो गई थी. वंडालूर चिड़ियाघर प्रबंधन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल की रिपोर्ट के अनुसार, 3 जून को शेर के नमूने सार्स कोव -2 पॉजिटिव आये थे. तब से शेर की कड़ी देखभाल की जा रही थी. इससे पहले तीन जून को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते चिड़ियाघर में नौ वर्षीय एक शेरनी की मौत हो गई थी और अब तक कुल 14 में से सात शेर संक्रमित हो चुके हैं.
(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles