IPL
IPL

श्रीलंका का बड़ा फैसला बुर्के पहने पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे सरकार के एक मंत्री ने ऐलान किया कि श्रीलंका जल्द ही बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसके अलावा कम से कम 1 हजार इस्लामी स्कूलों को भी बंद किया जाएगा।

नई दिल्ली: धार्मिक कट्टरपंथ से जूझ रहा श्रीलंका अब बुर्के पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे सरकार के एक मंत्री ने ऐलान किया कि श्रीलंका जल्द ही बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसके अलावा कम से कम 1 हजार इस्लामी स्कूलों को भी बंद किया जाएगा। श्रीलंका के अलावा भी दुनिया के कई सारे देश बुर्के पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। कुछ दिन पहले ही स्विट्जरलैंड ने भी जनमत संग्रह कर बुर्के के पहनने पर प्रतिबंध लगाया था।

श्रीलंका के जनसुरक्षा मंत्री शरथ वीरासेकर ने बढ़ते कट्टरपंथ की निशानी बताते हुए इस फैसले की जरुरत बताई है। मंत्री वीरासेकरा ने बताया, कैबिनेट की सहमति के लिए उन्होंने  विधेयक पर साईन किया हैं। विधेयक में राष्ट्रीय सुरक्षा को आधार बनाते हुए मुस्लिम महिलाओं के पूरे चेहरे को ढंकने पर रोक लगाने की मंजूरी मांगी गई है। कैबिनेट की मुहर के बाद संसद कानून बना सकती है।

श्रीलंका के जनसुरक्षा मंत्री ने बताया

जनसुरक्षा मंत्री ने बताया एक हजार से अधिक मदरसा स्कूलों पर पर्तिबंध लगाने की योजना बनाई गई है। उन्होनें यह भी कहा ये मदरसे शिक्षा नीती को खराब कर रही है। उन्होने साफ शब्दों में कहा कोई भी स्कूल नही खो सकता है। आप अपने मन से बच्चों को कुछ भी नही सिखा सकते है।

यह भी पढ़े

बौद्ध बहुल श्रीलंका में 2019 में चर्च व होटलों पर हमले के बाद भी बुर्का पहनने पर अस्थायी पाबंदी लगी थी। बीते साल कोरोना में जान गंवाने वाले मुस्लिमों को सरकार ने दफनाने के बजाय जलाने का आदेश दिया था। हालांकि, बाद में पाबंदी हटा ली थी।

Related Articles

Back to top button