दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत, सबसे पहले इन्हें लगी वैक्सीन

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पर रोक लगाने के लिए आज से देश में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की। जयपुर के एक मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया गया।

टीकाकरण अभियान की शुरुआत

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। इस अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण केंद्रों को संबोधित किया। केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों के समर्थन में राहुल गांधी, बोले सरकार कर रही गुमराह, किसानों की नहीं है कोई परवाह

भावुक हुए पीएम मोदी

अभियान की शुरुआत से पहले अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, “वैक्सीन बहुत ही कम समय में आ गई है। दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं।” भावुक होते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें बचाने के लिए कई लोगों ने प्राण संकट में डाल दिए। कई लोग घर लौटकर ही नहीं आए। अब स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को लगाकर एक तरह से समाज अपना कर्ज चुका रहा है।

इन्हें दी गई सबसे पहले खुराक

कोरोना के वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत सबसे पहले राजस्थान में जयपुर जिले के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल से हुई। कॉलेज के प्रिंसिपल सुधीर भंडारी को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया गया। वहीं राजधानी दिल्‍ली के एम्‍स में सबसे पहले एक सैनिटेशन वर्कर को टीका लगाया गया।

यह भी पढ़ें: बढ़ सकती हैं Arnab Goswami की मुश्किलें, WhatsApp चैट हुए लीक

Related Articles