सूर्यनमस्कार से करें दिन की शुरुआत, स्वास्थ्य में होगा जबरदस्त लाभ, तनाव की होगी छुट्टी

नई दिल्ली: कहते है सुबह की शुरुआत अगर अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है. सुबह की शुरुआत अगर स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर की जाए तो यह काफी लाभकारी साबित होता है. अगर आप सुबह योग और व्यायाम पर ध्यान दे तो पूरा दिन स्ट्रेस फ्री फील कर सकते है. आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे है जिसे नियमित रूप से करने पर आपको जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होगा. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) 8 शक्तिशाली आसनों का अनुशंसित योग क्रम है. यह आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

सुबह खाली पेट करने से होगा अधिक लाभ

इस योग का सुबह खाली पेट सबसे अच्छा अभ्यास किया जाता है, आप दिन में किसी भी समय सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) कर सकते हैं. यह योग आपके शरीर को 360 डिग्री कसरत प्रदान करने के अलावा शरीर और दिमाग को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. नियमित अभ्यास से आप दिन भर ऊर्जावान, स्वस्थ और शांत महसूस करते हैं.

तनाव को कम करने में मददगार

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जो आपको बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. सूर्य नमस्कार तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन घटाने में मदद करता है. सूर्य नमस्कार योग पाचन में सुधार करता है और कब्ज की समस्या को कम कर देता है.

यह भी पढ़ें: शनिवार के दिन इन 3 चीजों पर दें ध्यान, बरसेगी आप पर शनिदेव की कृपा

Related Articles

Back to top button