शुरू हो चुका है रिलायंस जियो का पेमेंट बैंक, लोगों को मिलने वाली है अनगिनत सुविधाएं

नई दिल्ली। इस समय सभी एप्स में पेमेंट सर्विस के लिए फीचर जोड़े जा रहे है। इसलिए रिलायंस जियो ने भी इस ओर कदम बढाया है। इस काम के बाद आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आसानी से मोबाइल से बैंकिंग का काम किया जा सकता है। जियो ने सर्विस को ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराने के लिए काम भी चालू कर दिया है।

बुधवार से जियो पेमेंट बैंक बैंकिंग का काम शुरू कर देगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी. रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है, जिन्हें अगस्त 2015 में पेमेंट बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी. रिजर्व बैंक की अधिसूचना के मुताबिक, जियो पेमेंट बैंक ने 3 अप्रैल 2018 से भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है.

इसकी खास बात यह है कि इस पेमेंट बैक की मदद से कोई भी सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है और एक लाख रूपए तक इस अकाउंट में जमा करा सकते है। वहीं डेबिट कार्ड भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा 5-6 कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है।

अकाउंट खेलने का यह है प्रॉसेस

  • सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें और अपने जियो नंबर के साथ साइनइन करें।
  • निश्चित जगह पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने आधार कार्ड को लिंक करें।
  • अगर डेबिट/एटीएम कार्ड की जरूरत हो तो एड्रेस अपडेट करें।
  • पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए कस्टमर एग्जीक्यूटिव पहचान के फिजिकल वेरफिकेशन और अंगूठे के निशान यानी ईकेवाईसी के लिए आपके घर पर आएंगे या आप जियो पेमेंट बैंक के ऑथराइज सेंटर पर जाकर भी वेरिफिकेशन करा सकते हैं।

Related Articles