SCRB में बनेगा प्रदेश का पहला E-Police station

hi-tech-police-e1423135452313लखनऊ। एक जनवरी से यूपी पुलिस की तकनीकी सेवाएं विभाग ने ई-एफआईआर की टेस्टिंग के द्वारा शुरू कर दी है। अब जल्द ही स्टेट क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो में यूपी का पहला ई-थाना बनाया जाएगा। जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के बाद अमल में लाया जाएगा। माह के अंत तक ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होना शुरू हो जाएंगी। शुरुआती महीनों में सिर्फ वाहनचोरी के अज्ञात वाले मामले ही दर्ज किए जाएंगे।

अग्रेंजी और हिंदी में दर्ज होंगी रिपोर्ट

एफआईआर दर्ज कराने वाले हिंदी और अंग्रेजी भाषा में रिपोर्ट दर्ज करा सकेंगे। वाहन चोरी के जिन मामलों में नामजदगी होगी ई-थाना उन्हें स्वीकृत नहीं करेगा। ई-थाना की जिम्मेदारी संभालने के लिए डिप्टी एसपी और इंस्पेक्टर की तैनाती होगी। ई-थाना पर जो रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी, उसे ई-थाना प्रभारी द्वारा स्वीकृत किए जाने के बाद ही मंजूरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें : सिंघम, शक्तिमान…सब हैं यूपी पुलिस के पास

 

एफआईआर स्वीकृत व अस्वीकृत की सूचना आवेदक को तथ्यों सहित ई-मेल व एसएमएस के जरिए से दी जाएगी। दर्ज एफआईआर की प्रति पीडीएफ फॉरमेट में ई-मेल के जरिए भेजी जाएगी। हिंदी में रिपोर्ट फॉर्म को भरने के लिए मंगल फॉन्ट (यूनिकोड) का ही प्रयोग किया जा सकेगा। यूपी पुलिस की वेबसाइट के सिटीजन सर्विसेज कॉलम में ई-एफआईआर की टेस्टिंग शुरू हो गई है।

शुरू हो गई है इंटर्नल टेस्टिंग

आईजी तकनीकी सेवाएं अमिताभ यश ने बताया कि सॉफ्टवेयर की इंटर्नल टेस्टिंग चल रही है। एफआईआर के फॉर्मेट का सरलीकरण किया जा रहा है। क्योंकि मौजूदा फॉर्मेट को पुलिस महकमे व सीसीटीएनएस प्रशिक्षित विशेषज्ञ ही भर सकते हैं। इसलिए पब्लिक के लिए ऑनलाइन एफआईआर के फॉर्म को सरल बनाया जा रहा है। माह के अंत तक इस सेवा की शुरुआत हो जाएगा। थाने के नोटिफिकेशन के लिए कैबिनेट के जरिए प्रस्ताव लाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button