येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद राज्य को मिला नया मुख्यमंत्री, कल लेंगे शपथ

बेंगलुरु: कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद आखिरकार आज मंगलवार को नया मुख्यमंत्री (Chief Minister) मिल गया है। बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद आज बेंगलुरु में भाजपा विधायक दल की बैठक में बसवराज बोम्मई (Basavaraj S Bommai) को अगला मुख्यमंत्री चुना गया है। बसवराज कल मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में शपथ लेंगे।

पार्टी पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान और किशन रेड्डी बेंगलुरु के होटल में पहुंचे हैं। वहीं कर्नाटक के पार्टी प्रभारी अरुण सिंह दोपहर में ही बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। बैठक से उन्होंने पहले केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य के कई नेताओं से मुलाकात की। विधायक दल की बैठक में बासवराज के नाम पर मुहर लगी। सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे बसवराज बोम्मई ने भी धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की थी।

अगले किंग बसवराज

बसवराज बोम्मई कर्नाटक के अगले ‘किंग’ होंगे, राज्य के गृह मंत्री 61 वर्षीय बसवराज बोम्मई येदियुरप्पा के करीबी हैं और येदयुरप्पा के दोनों मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं। वे पेशे से इंजीनियर रहे हैं। वे वर्ष 2008 में जनता दल सेक्युलर को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए और तब से पार्टी में बने हुए हैं. वे बीजेपी की नीतियों को बखूबी समझते हैं और पार्टी नियमों के तहत किसी फैसले का पालन करने में कतराते नहीं हैं।

भाषा मे है उनकी अच्छी पकड़

बसवराज बोम्मई मृदु भाषी हैं, उनकी भाषा पर बढ़िया पकड़ है और वे कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी तीनों भाषाओं में पारंगत हैं। माना जाता है कि अमित शाह से उनके अच्छे संबंध हैं। बोम्मई के खिलाफ सिर्फ एक चीज जाती है कि वो RSS से नहीं हैं, वे बीजेपी में आने से पहले जनता दल सेक्युलर से दो बार विधायक रहे है।

Related Articles