#2016 देगा उत्तराखंड के 75 हजार युवाओं को नौकरी

utt-new year cm-1

देहरादून। नये साल में उत्तराखंड की रावत सरकार ने प्रदेश में 75 हजार युवाओं के लिए रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। नववर्ष की पूर्व संध्या पर जारी शुभकामना संदेश में सीएम हरीश रावत ने कहा कि असफलता के डर से ऊंची विकास दर के लक्ष्य को नहीं छोड़ सकते। युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार का कर्तव्य भी है और कोशिश भी।

सीएम के मुताबिक इस लक्ष्य को पाने के लिए 2016 में ज्यादातर नीतिगत फैसले रोजगार के अवसरों को देखते हुए ही लिये जायेंगे। इसके अलावा 2017 तक पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड को सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला राज्य बनाने का लक्ष्य भी रखा गया है। इसके साथ ही जनोन्मुखी पर्यटन रोडमैप पर काम भी शुरू हो चुका है। संस्कृति, शिल्प को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। वर्ष 2016 से सड़क में सुरंगों का प्रयोग भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – आप भी करें ये टॉप 10 नौकरियां, जो आपको देंगी लाखो-करोड़ों सैलरी

utt-new year cm-4

ये भी पढ़ें – कड़कड़ाती ठंड, 5 हजार लोग और स्विच ऑफ

हर घर को मिलेगी 22 घंटे बिजली

सरकार ने दो हजार से ज्यादा लघु जलाशयों के निर्माण का वर्ष 2016-17 में लक्ष्य रखा है। पेयजल उपलब्धता बढ़ाने के साथ ही उद्योगों को 24 घंटे और सामान्य उपभोक्ताओं को 22 घंटे विद्युत हर हाल में देना भी तय किया गया है। स्मार्ट टाउन और गांवों पर भी वर्ष 2016 में कार्य शुरू किये जायेंगे। प्रदेश की प्रतिवर्ष आय भी तेजी से बढ़ रही है। 2015 में कृषि विकास दर 4.76 प्रतिशत है। रोजगार सृजन में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विकास योजनाओं पर अभी तक 5445 करोड़ रुपये खर्च हुआ, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1000 करोड़ रुपये अधिक है। राजस्व के लिए 7125 करोड़ रुपये जुटाये गए हैं।

utt-new year cm-2

सात प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि प्राप्त करने का लक्ष्य

उत्तराखंड के लिए और ज्यादा आर्थिक संसाधन जुटाना वर्ष 2016 में सबसे बड़ी चुनौती है। खेती, बागवानी और पशुधन विकास के क्षेत्र में विकास दर में सात प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि प्राप्त करनी है। शिक्षा उन्नयन, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, शिल्प, हस्तशिल्प और सांस्कृतिक उन्नयन वर्ष 2016 के लिए घोषित बड़े चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button