स्टेट ऑफ सीज : 26/11 के नाम से मुंबई हमलों पर बनेगी वेब सीरीज

0

साल 2008 में मुंबई में हुए 26/11 के नरसंहार को सिनेमाई रूप में दर्शकों के सामने परोसने की एक और कोशिश सामने आई है। स्टेट ऑफ सीज : 26/11 के नाम से बनी इस वेब सीरीज को उस घटना के दौरान हुई एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) की कार्रवाई को केंद्र में रखकर बनाया गया है।

अमेरिकन निर्देशक मैथ्यू ल्यूटवाइलर के निर्देशन में बनी इस सीरीज के प्रीमियर के लिए पहले तारीख 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस मुकर्रर की गई थी। उस दिन रविवार होने की वजह से अब इसका प्रीमियर शुक्रवार 24 जनवरी को होगा। भारत के इतिहास में तारीख 26/11 खूनी अक्षरों से लिखी होने के कारण कभी भुलाई नहीं जा सकती।

साल 2008 में मुंबई में हुए नरसंहार से पूरा भारत दहल गया था। कोंटिलो पिक्चर्स के संस्थापक व सीईओ अभिमन्यु सिंह ने कहा, “‘ब्लैक टोर्नाडो : द थ्री सीज ऑफ मुंबई’ उन तीन रातों और तमाम घेराबंदियों के चारों ओर चल रहे ऑपरेशन के बारे में जानकारी देती है| टेलीविजन पर हमारे देश के लोगों ने ग्राफिक चित्रण के माध्यम से आतंक को देखा है और हमारे कमांडर्स द्वारा किए पलटवार एवं इन तस्वीरों के पीछे छिपी मानव रुचि की कहानियों के बारे में थोड़ा-बहुत जाना है|”

वैसे तो हम प्रति वर्ष इसी दिन घटना में शहीद हुए लोगों को अपनी तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित करते ही हैं। किन्तु, समय-समय पर सिनेमा भी हमें इन शहीदों की याद दिलाता रहता है। जी 5 की इस वेब सीरीज से पहले भी 26/11 की घटना के विभिन्न पहलुओं पर 13 डॉक्यूमेंट्रीज, पांच फीचर फिल्में और दो शॉर्ट फिल्में आ चुकी हैं। साथ ही दो किताबें भी लिखी गईं हैं।

loading...
शेयर करें