गाजीपुर में भी तोड़ी गई बाबा साहब की प्रतिमा, तनाव का माहौल, तीन गिरफ्तार

गाजीपुर। हाल में जिस संविधान निर्माता बाब भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती देशभर में धूम धाम से मनाई गई लेकिन उनकी प्रतिमा तोड़े जाने का सिलसिला थम नहीं रहा है। बहरियाबाद थाना क्षेत्र के मीरपुर गांव में अराजक तत्वों ने भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे गांव में तनाव फैल गया।

बाब भीमराव आंबेडकर

गुस्साए लोगों ने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए चक्काजाम करने की कोशिश की। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने लोगों को शांत कराया और क्षतिग्रस्त प्रतिमा की मरम्मत कराने का आश्वासन दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक, बहरियाबाद थाना क्षेत्र के मीरपुर गांव में करीब 25 वर्ष से पहले स्थापित की गई डॉ।  भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को रविवार देर रात अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दी। सोमवार तड़के जब लोगों ने प्रतिमा क्षतिग्रस्त देखी तो गांव में तनाव फैल गया।

मौके पर पहुंचे दलितों ने धरना देना शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर एसडीएम सैदपुर सत्यम मिश्र तथा सीओ सैदपुर मुन्नी लाल गोंड समेत पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को संभालने का प्रयास किया। लेकिन आक्रोशित लोग नहीं माने, लोगों ने कहा कि तीसरी बार प्रतिमा का क्षतिग्रस्त किया गया है। लोगों को पुलिस अधिकारियों ने किसी प्रकार शांत कराया और प्रतिमा की मरम्मत कराने का आश्वासन दिया।

लोगों ने प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। गांव निवासी एक युवक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने सूरज मिश्रा, आशीष सिंह और धीरज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है।

कहाँ कहाँ तोड़ी गई मूर्ति 

वहीँ जयंती से पहले सीतापुर में कुछ अराजक तत्वों ने उनकी मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति टूटने के बाद से मानों देश भर में मूर्ति तोड़ने की एक मुहिम सी चल गई है। लेनिन के बाद तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में समाज सुधारक एवं द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ई वी रामासामी‘‘ पेरियार’’ की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया गया। इसके बाद 7 मार्च को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में अराजकतत्वों ने बाबा साहब बाब भीमराव आंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया।

उसके बाद ऐसी ही घटना एटा जिले में भी देखने को मिली। यहां के थाना जलेसर कस्बे में गत 26 मार्च की रात मोहल्ला गोला कुआं में तिराहे के पास स्थित संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर प्रतिमा को अराजक तत्वों ने तोड़ दिया। जिसके बाद काफी हंगामा मचा था। इलाहबाद में भी प्रतिमा तोड़ी गई।

 

Related Articles