रात को इन चीजों से रहें दूर वरना…

0

लखनऊ। एक कहावत है कि नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना एक गरीब की तरह खाना चाहिए। यानी की बेहद हल्का फुल्का और साधारण। क्योंकि रात की समय किया गया गरिष्ठ भोजन आपके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालता है साथ ही आपकी नीद भी डिस्टर्ब करता है। कुछ लोग तो गलत खान-पान की वजह से अनिद्रा के भी शिकार हो जाते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कि रात में क्या खाएं जिससे आपको अच्छी नींद आये और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

दरअसल रात को खाने के बाद हम कोई फिजिकल एक्टिविटीज तो करते नहीं जिसकी वजह वो पचता नहीं और कई सारी प्रोब्लम्स क्रिएट करता है। लाइट और हेल्दी डिनर करने से वजन संतुलित रहता है और हमारी नींद प्रभावित नहीं होती है।

कॉफी:  कुछ लोग रात भर जागते रहते हैं इसलिए कॉफ़ी का सहारा लेते हैं। लेकिन कॉफ़ी हमारी नींद को काफी हद तक प्रभावित करती है। क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो एक कॉमन स्टीमुलेंट है और यह ज्यादातर कार्बोनेटेड पेय पदार्थों में पाया जाता है।  काफी पीने के के कई घंटे बाद भी हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता रहता है। इसलिए ठीक से नीद नहीं आती। इसलिए रत को कॉफ़ी अवाइड करनी चाहिए।

पानी: कुछ लोगों की आदत होती है रात को सोने से पहले और आधी रात को उठाकर ढेर सारा पानी पी लेते हैं। जिसकी वजह से उन्हें रात में बार बार पेशाब करने के लिए उठाना पड़ता है जिससे उनकी नीद खराब होती है। पानी पीना बहुत जरुरी है लेकिन सिर्फ दिन में न की रात में।

हाई प्रोटीन और वसा : कुछ खाना जल्द की पच जाता लेकिन हाई प्रोटीन और वसा युक्त भोजन पचने में समय लेता है। इसलिए रात में हाई प्रोटीन और वसा खाना नहीं खाना चाहिए। क्योंकि रात में फिजिकल एक्टिविटीज नहीं कर पाते और खाना पचने में दिक्कत आती है। इससे पेट भारी रहता है और नींद प्रभावित होती है।

एसिडिक फूड : सोने से पहले एसिडिक और स्पाइसी खाना खाने से आपकी नींद तो प्रभावित होती ही है रात में आपको बेचैनी भी महसूस हो सकती है। इन खानों से खट्टी डकारें आना और चेस्ट में जलन हो सकती हैं।

एल्कोहॉल : रिसर्च के अनुसार एल्कोहॉल आपके सामान्य नींद के क्रम को खराब कर सकता है। हालांकि एल्कोहॉल लेने से जल्दी नींद आती है लेकिन गहरी नींद नहीं आती है

पिज्जा : आधी रात को पिज्जा खाने से वजन बढ़ता है। इसमें कई ऐसे खाद्य पदार्थ मिले होते हैं जो हमरी नींद को प्रभावित करता है।

चॉकलेट : चॉकलेट तो सबको पसंद होता है। किसी भी वक़्त मिले आप उसे खा लेंगे लेकिन रात में खाने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। चॉकलेट केक या कुकीज से बना होता है जिसमें काफी मात्रा में चीनी होती है जिससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

 

loading...
शेयर करें