रहना है स्वस्थ तो भूल कर भी न करें इस चीज का सेवन, उड़ा सकती है रातों की नींद

नई दिल्ली। आप अगर स्वस्थ नहीें रहते, सेहत से परेशान रहते हैं, मोटापा, और रात में नींद न आना, इन सभी  परेशानियों का राज अब खुल गया है। खानें में जंक फूड का सेवन इन सभी चीजों को दावत देता है। क्या आपको पता है हमारे खान–पान की वजह से शरीर पर बहुत फर्क पड़ता है। खाने के समय हम ये बिल्कुल नहीं सोचते हैं की हमारी सेहत के लिए क्या सही है और क्या गलत।

दरअसल, यह बात अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविधालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रेंडनर के अध्ययन से पता चली है। आपको बता दें रात में खाने के समय जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मोटापा तो बढ़ता है साथ ही में नींद भी कम आती है।

जाहिर सी बात है कि जब हमारी नींद पूरी नहीं होगी तो हम बीमारियों के चपेट में आ जाएगें जिससे हमारे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ेगा। तो सावधान हो जाइयें,अगर आपको स्वस्थ होकर जीवन व्यतीत करना है तो इसके लिए खान-पान का पूरा ध्यान रखना होगा।

खासतौर पर ध्यान रखना होगा कि खाने में जंक फूड का इस्तेमाल कम किया जाए। रात में तो जंक फूड का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए, फिर देखिए कैसे आप फिट रहते हैं। इससे ना आपको मोटापे से कोई शिकायत होगी और साथ ही नींद ना पूरी होने की वजह से कोई परेशानी ।

Related Articles