बाइडेन (Biden) के शपथ लेते ही चढ़ा शेयर बाजार, पहली बार सेंसेक्स 50,000 के पार

20 जनवरी को राष्ट्रपति जो बाइडेन के Inauguration Day की खुशी का असर घरेलू शेयर बाजार पर दिखा, अमेरिका में नए प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी से उछाल आई है

मुंबई: देश के शेयर बाजार (Share Market) ने गुरुवार को फिर एक इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के  पार चला गया और निफ्टी भी 14,700 के ऊपर नई उंचाई पर है।

विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकतों और घरेलू बाजार में निवेशकों के तेजी के रुझानों से शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार में मजबूती बनी हुई थी। सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाकर 50,100 के उपर चला गया और निफ्टी में भी 90 अंकों की बढ़त रही।

बाइडेन का Inauguration Day

अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद शेयर बाजार में तेजी से उछाल आया है। अब अमेरिका में जो बाइडेन औपचारिक रूप से राष्ट्रपति बन गए हैं। इसके साथ ही भारत की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने लिया शपथ।

जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के रेस में तीसरी बार कामयाब हुए। इसलिए कहा जाता है कि कोशिश करने वालों कि कभी हार नही होती और लहरों से डर कर नौका कभी पार नही होती।

उन्होंने 20 जनवरी को अमेरिका के कैपिटल हिल में राष्ट्रपति की शपथ ली। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी उनके साथ मौजूद रहीं। जिल बाइडेन अमेरिका की पहली महिला बन गई हैं।

यह भी पढ़ेSC ने दिया निर्देश, दुष्कर्म पीड़िता के बच्चों को 14 वर्ष की आयु तक प्रदान करें निशुल्क शिक्षा

कैसे आया सेंसेक्स में उछाल?

20 जनवरी को राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण (Inauguration Day) की खुशी का असर घरेलू शेयर बाजार पर दिखा है। अमेरिका में नए प्रोत्साहन पैकेज (Incentive Package) की उम्मीद से शेयर बाजारों में तेजी से उछाल आई है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) BSE का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 223.17 अंक (0.45 फीसदी) की बढ़त के साथ 50,015.29 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी 63 अंक फीसदी की तेजी के साथ 14,707.70 के स्तर पर खुला। यह पहली बार हुआ है जब सेंसेक्स ने 50,000 का आंकड़ा पार किया है।

यह भी पढ़ेAadhaar Card की समस्या से है परेशान, UIDAI ने निकाला समाधान

Related Articles