शेयर बाजार: सेंसेक्स 32 अंक बढ़कर पहुंचा 40,625.51, निफ्टी में 3.55 अंक की बढ़ोतरी

शेयर बाजार
शेयर बाजार

मुंबई: शेयर बाजार में मंगलवार को पूरे दिन उतार-चढ़ाव रहा, लेकिन अंत में सेंसेक्स और निफ्टी लगातार नौवें दिन बढ़त के साथ बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 31.71 अंक यानी 0.08 प्रतिशत चढ़कर 40,625.51 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 3.55 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,934.50 अंक पर पहुँच गया। दोनों प्रमुख सूचकांक लगातार नौवें कारोबारी दिवस हरे निशान में रहे।

एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के दम पर शुरुआत में बाजार में तेजी रही, लेकिन यूरोपीय बाजारों में गिरावट से दोपहर के बाद घरेलू स्तर पर भी बिकवाली हावी हो गई। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस जैसी दिग्गज कंपनियों में लिवाली से अंत में सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे।

आईटी और टेक के साथ ही ऊर्जा समूह की कंपनियों में लिवाली ने प्रमुख सूचकांकों को गिरावट में जाने से बचाया। एचसीएल टेक्नोलॉजीज का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत चढ़ा। कोटक महिंद्रा बैंक और इंफोसिस में दो से ढाई प्रतिशत बढ़त रही। टाइटन इंडस्ट्रीज और सनफार्मा का शेयर दो फीसदी से अधिक लुढ़क गया। स्वास्थ्य समूह और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली हावी रही।

एशिया में जापान का निक़्केई 0.18 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.04 प्रतिशत की बढ़त में बंद हुआ जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.02 प्रतिशत टूट गया। यूरोप में शुरुआती कारोबार में ब्रिटेन का एफटीएसई और जर्मनी का डैक्स 0.41 प्रतिशत लुढ़क गये।

 

ये भी पढ़ें- IPL 2020: चेन्नई की होगी जीत या हैदराबाद खाएगी जीत का लड्डू, देखिये मैच प्रेडिक्शन

Related Articles