कहीं जूते जलाकर तो कहीं … तोड़कर मनाते हैं नया साल

पूरी दुनिया न्यूज डेस्क। नए साल के स्वागत के जश्न में सब डूबे हुए हैं। हर तरफ नाच गाना, धूम-धड़ाका कहीं हो रहा है, कहीं होने वाला है। इसके विपरीत दुनिया के कुछ देशों में नए साल पर बड़े अजीब प्रयोग किए जाते हैं। आइये जानते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन के ऐसे ही अजब तरीकों के बारे में।

doll_in_fire

पेरू : जलाई जाती है गुड़िया
जहां पूरी दुनिया नए साल का स्वागत पार्टी में नाच गाकर मनाती है वहीं पेरू जैसे देश के लोगों का मानना है कि नए साल पर पुरानी गुड़िया जलाने से सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। इसके लिए गुड़िया पुराने कपड़ों, लकड़ी, कागज आदि से बनायी जाती है।

shoe_burn

ग्रीस : बच्चेे जूते जलाकर मनाते हैं नया साल
वैसे तो हर देश के बच्चे नए साल के लिए उत्सुक रहते हैं लेकिन बात ग्रीस की करें तो कुछ ज्यादा ही उत्साह में नजर आते हैं। वह अपने जूतों को आग लगाकर जला देते हैं। उनका मानना है कि संत बेसिल उनसे खुश हो जाएंगे और उन पर अपनी कृपा करेंगे। वे उनके जूतों में नए साल की रात को तरह-तरह के उपहार रखकर चले जाएंगे।

window

द. अफ्रीका : फेंकते हैं चीजें
दक्षिण अफ्रीका जैसे देश में लोग अपने घरों से पुरानी चीजों को खिड़की से बाहर फेंकते हैं। इन लोगों का मानना है कि नए साल पर नई चीजों के साथ अच्छी शुरुआत की जा सके। साथ ही घर में अधिक से अधिक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो।

christmas island

New Year का स्वागत: क्रिसमस द्वीप में पहले, समोआ में आखिरी
दुनिया में सबसे पहले नए साल का जश्न क्रिसमस द्वीप में मनाया जाता है तो समोआ में सबसे आखिरी में यह सेलिब्रेशन होता है। खास और अलग तरीके से नए साल का स्वागत करने वालों में डेनमार्क का नाम अव्वल है। यहां कांच और चीनी मिट्टी से बनी प्लेटें तोड़ी जाती हैं। यहां के लोग अच्छी किस्मत पाने के लिए नए साल की शाम दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के घर के दरवाजे के सामने कांच की प्लेटों को तोड़ते हैं। जो सबसे ज्यादा टुकड़ों को ढूंढता है, उसके लिए माना जाता है कि वो बहुत ही किस्मत वाला है।

noodles

जापान : नूडल्स खाकर मनाते हैं नया साल
31 दिसंबर की रात को जापान के लोग बकवीट नूडल्स खाते हैं। वे इसे टोशीकोशीसोबा कहते हैं, जिसका अर्थ है साल बीतने पर खाने वाले नूडल्स। साथ ही लोग आधी रात को 108 बार बजाई जाने वाली बौद्ध मंदिरों की बेल्स की आवाज सुनते हैं।

chinese

चीन : नई चप्पल पहनने का है क्रेज
चीन में लोग नए साल में खुशी के तौर पर नई चप्पल पहनते हैं। चीनी लोग साल के आखिरी दिन से पहले ही इसे खरीद लेते हैं। इस दिन वे पटाखे भी जलाते हैं। इनका मानना है कि नए वर्ष के मौके पर यदि पटाखे जलाए जाएं तो बुरी आत्माएं दूर रहती हैं और देश में खुशहाली बनी रहती है।

spain grapes

स्पेन : निगलने पड़ते हैं अंगूर
जैसे ही घड़ी रात में 12 बजाती है इसके ठीक 12 सेकंड पहले से हर एक सेकंड में स्पेनवासी एक अंगूर निगलते हैं। माना जाता है कि जो 12 अंगूर घड़ी की टिक-टिक के साथ निगलता है, वह सालभर भाग्यशाली रहता है।

venezuela

वेनेजुएला : घर के पास अटैची रखकर मनाते हैं नया साल
वेनेजुएला के साथ-साथ अर्जेन्टीना, बोलिविया और मेक्सिको के लोग ज्यादा घुमक्कड़ कहलाते हैं। यहां लोग रात को घर के पास सूटकेस रखते हैं। इन लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उन्हें नए साल में यात्रा करने के ज्यादा मौके मिलेंगे।

columbia

कोलंबिया : जलाते हैं ‘मिस्टर ओल्ड ईयर’ को
कोलंबिया के साथ क्यूबा और पोर्ट रिको में रहने वाले परिवार एक छोटा सा गुड्डा बनाते हैं और फिर उसे घर के सदस्यों के पुराने कपड़े पहनाते हैं। इस गुड्डे को मिस्टर ओल्ड ईयर कहा जाता है। रात को 12 बजे ही इसे जला दिया जाता है। यह माना जाता है कि यह गुड्डा अपने साथ खराब यादों और उदासी को ले जाता है। मान्यता है कि इससे उनके जीवन और आने वाले साल में खुशियां आएंगी।

Times Squareटाइम्स स्क्वायर सेलिब्रेशन
अमेरिका स्थित टाइम्स स्क्वायर पर नए साल के स्वागत का प्रतीक एक बॉल है। यहां हर साल लाखों लोग 31 दिसंबर को विदाई देने और साल के पहले दिन को सेलिब्रेट करने पहुंचते हैं। पहली बार यहां 31 दिसंबर 1907 को बॉल से सेलिब्रेशन किया गया था। तब से आज तक हर साल यह परंपरा चली आ रहा है। इसे लाखों लोग टेलीविजन पर लाइव भी देखते हैं। पहली बार इस बॉल को जब लोगों के सामने पेश किया गया तो इसका वजन 700 पाउंड था। इसे लोहे और लकड़ी से बनाया गया था और दस हजार बल्बों से सजाया गया था। नए साल की उल्टी गिनती शुरू होते ही यह बॉल ऊपर से नीचे की ओर आती है। यह रात के ठीक 12 बजे तय स्थान तक पहुंचती है और पूरे विश्व में नए साल की शुरुआत होने की सूचक मानी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button