गंगा में गंदगी फैलाने वालों पर सख्ती, लगेगा एक लाख तक का जुर्माना

गंगा को स्वच्छ रखने को लेकर एक नए कानून को लागू करने जा रहा है

गंगा के संरक्षण को लेकर सरकार सचेत है और गंगा को स्वच्छ रखने के लिए लगातार तमाम योजनाओं का संचालन कर रही है. अभी हाल ही में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा में डुबकी लगाकर के गंगा को स्वच्छ रखने का संदेश दिया था. इसी क्रम में वाराणसी में नगर निगम गंगा को स्वच्छ रखने को लेकर एक नए कानून को लागू करने जा रहा है, जिसके तहत गंगा को गंदा करने वालों के खिलाफ प्रशासन का डंडा चलेगा.

एक लाख तक का लगेगा जुर्माना

सरकार व प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद भी गंगा में लोग कूड़े-कचरे और गन्दगी का प्रवाह कर रहे हैं, जिसको लेकर अब वाराणसी नगर निगम नया कानून लागू करने जा रहा है. इसके तहत गंगा में कचरा फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही लापरवाही बरतने वाले पर 1 रुपये से लेकर 1 लाख तक का जुर्माना लगाया जाएगा.

कूड़ा फेकने वालों पर सख्ती

गंगा के साथ ही शहर में सड़कों पर कूड़ा फेकने वालों के ऊपर भी नगर निगम सख्ती करेगा. आर्थिक दंड उनके लिए भी लागू होंगे. इस कड़ाई का उद्देश्य आम जनमानस को परेशान करना नहीं, बल्कि गंगा और शहर को स्वच्छ रखना है. वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी डर बिन प्रीत ना होए.

 

यह भी पढ़ें- नए साल पर मां वैष्णों देवी जाने के लिए टूर पैकेज, रेलवे ने दिया स्पेशल तोहफा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles