अनाज मंडियों में हड़ताल, कृषि कानून को तत्काल प्रभाव से वापिस लेने की मांग

नए कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा की अनाज मंडियों में हड़ताल, कृषि कानून को तत्काल प्रभाव से वापिस लेने की मांग

हिसार: केन्द्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज हरियाणा की सभी अनाज मंडियों में आढ़तियों और मजदूरों की पूर्ण हड़ताल रही। हड़ताली आढ़तियों व मजदूरों ने हड़ताल करके अनाज मंडियों में धरने दिए तथा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

कानून को वापिस लेनेे की मांग

किसानों ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों को तत्काल प्रभाव से वापिस लिया जाए। व्यापारी नेताओं ने ऐलान किया कि प्रदेश की सभी अनाज मंडियों के व्यापारी तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के साथ हैं और जब तक इनकी मांग नहीं मान ली जाती तब तक मंडियों में अनाज की खरीद बेच का काम नहीं किया जाएगा।

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल

प्रदेश की सभी अनाज मंडियों में आज पूर्ण हड़ताल का दावा करते हुए हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग दास गर्ग ने कहा कि प्रदेश का व्यापारी पूरी तरह किसानों के साथ है। किसान नेताओं ने कृषि कानून बनाने की कभी बात नहीं की, लेकिन केंद्र सरकार ने किसान नेताओं से बातचीत किए बिना ही जल्दबाजी में तीन कृषि कानूनों को थोप दिया जो किसान, आढ़ती व मजदूरों को बर्बाद करने की साजिश है।

सर्दी में किसान सड़कों पर

राष्ट्रीय महासचिव के अनुसार प्रधानमंत्री अपने मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान, आढ़ती, मजदूरों व आम जनता के हितों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं जबकि देश व प्रदेश का किसान, आढ़ती व मजदूर लूट रहा है और बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिक मालामाल हो रहे हैं। सर्दी में किसान सड़कों पर खुले आसमान में रात बिता रहे हैं।

आंसू गैस के गोले

सरकार द्वारा उनकी जायज मांग को मानने की बजाय उन पर ठंडे पानी की बौछारें की जा रही हैं। उन पर आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। हजारों किसानों पर झूठे मुकदमे दर्ज करके उनको गिरफ्तार करना सरकार का कायरता भरा कदम है। गर्ग ने कहा कि जब तक केंद्र सरकार तीन कृषि कानून वापिस नहीं लेती तब तक केंद्र व प्रदेश में किसान, आढ़ती और मजदूरों का आंदोलन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ेअस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग पूरी, शिमला में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

यह भी पढ़ेJNU छात्र नेता शहला राशिद के पिता ने लगाए अपनी ही बेटी पर गंभीर आरोप

Related Articles

Back to top button