दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में शक्तिशाली भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र स्थित दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में बुधवार देर रात को लगभग 12 बजे करीब को 7.7 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए है। भूकंप के कारण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। भूकंप (Earthquake) का केंद्र लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर था, इसकी तीव्रता 7.5 दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने जानकारी दी है कि लॉर्ड होवे द्वीप के लिए आने वाला सुनामी खतरा बन सकता है, इससे सतर्क रहने की चेतावनी दी गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई सुनामी का खतरा नहीं है।

अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया है कि फ़िजी, न्यूज़ीलैंड और वानुअतु के कुछ तटों पर ज्वार के स्तर से 0.3 और एक मीटर के बीच की लहरें उठने की चेतावनी जारी की है। ये भूकंप स्थानीय समयानुसार गुरुवार आधी रात के बाद न्यू कैलेडोनिया के उत्तर में वाओ से लगभग 415 किमी पूर्व में आया है। अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप की वजह से अगले तीन घंटे में खतरनाक सुनामी की लहरें उठ सकती है।

ये भी पढ़ें : सरकार ने ट्विटर से कहा- भारत में नियम कानून का करना होगा पालन

अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा, ” हमे ऐसा लगता हैं कि दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में आये भूकंप के बाद किनारे पर मजबूत और असामान्य धाराओं और अप्रत्याशित उछाल हो सकता है। समुद्र के पास के लोगों को बाहर, समुद्र तटों से दूर और बंदरगाहों और नदियों से दूर जाना जाने को कहा है।”

ये भी पढ़ें : कासगंज कांडः सिपाही हत्याकांड के मुख्य आरोपी पर पुलिस ने रखा इनाम

Related Articles

Back to top button