9वीं और 11वीं के Students बिना परीक्षा के होंगे पास, बस इनकी होगी ऑफलाइन परीक्षा

मुंबई: देश के कई राज्यों में अगर बात करे तो सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मामले महाराष्ट्र मिल रहे है। यहां पर रोजाना कोरोना संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राज्य के शिक्षा विभाग ने बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है कि 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों (Students) की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। बिना परीक्षा दिए इन छात्रों (Students) को अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया जाएगा। अगर 10वीं और 12वीं की परीक्षा की बात करें तो इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनकी परीक्षा ऑफलाइन ही ली जाएगी। 10वीं और 12वीं की परीक्षा के टाइमटेबल में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इसकी घोषणा भी एक-दो दिनों में मुख्यमंत्री से हालातो पर चर्चा करने के बाद की जाएगी।

9वीं और 11वीं के लिए लिया गया ये फैसला

इस नए आदेश से पहले राज्य सरकार ने पहली से 8वीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए सीधे अगली कक्षा में प्रोमोट करने की घोषणा की थी। इसके बाद अब यह महत्वपूर्ण फैसला 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी लिया गया है। मंगलवार को स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग और राज्य मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों से पूछा था कि इस हालात में परिक्षाओं का आयोजन कैसे कराया जाए। वरिष्ठ अधिकारियों की सहमति के बाद बुधवार को ये फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें : Karvy के फ्रीज़ड डीमैट अकाउंट के होल्डर अब फिर से कर सकेंगे ट्रेडिंग

10वीं-12वीं की परीक्षा में बदलाव की संभावना कम

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने पहली से 8वीं तक की परीक्षा पहले से ही रद्द कर दी है। स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए ही अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा। ऐसा ही निर्णय 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी लिया गया है। कल हुई बैठक में ही वर्षा गायकवाड ने इसका संकेत दे दिया था। कोरोना के कारण इस बार 11वीं कक्षा में दाखिला काफी देर से शुरू हुआ है। देरी से दाखिला होने की वजह से सिलेबस पूरा नहीं हो सका। वहीं 10वीं-12वीं की परीक्षा ऑफलाइन ही होंगी। इसमें बदलाव की संभावना कम ही नजर आ रही है, लेकिन अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद ही जाहिर होगा।

ये भी पढ़ें : Bollywood के सितारों पर कोरोना की लहर, टीका लगवाने के बाद ये मशहूर अभिनेत्री हुई संक्रमित

Related Articles