यूपी में स्टूडेंट्स को मिलेगा ‘Tablet’, इस आधार पर होगा चुनाव

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशानुसार समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत प्रतियोगी छात्र/छात्राओं को निःशुल्क ‘Tablet’ देने का प्रावधान किया गया। इस संबंध में समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत प्रतियोगी परिक्षाओं जैसे सिविल सेवा परीक्षा, पीसीएस, जेईई, नीट, सीडीएस इत्यादि के लिए प्रतिभाशाली तथा उत्साही विद्यार्थियों को निःशुल्क साक्षात प्रशिक्षण/ऑनलाइन प्रशिक्षण/सलाह प्रदान किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थियों के परिवार की वार्षिक आय सीमा अधिकतम 06 लाख रूपये होनी चाहिए। पंजीकरण में छूट गये अभ्यर्थियों के लिए मण्डलायुक्त को अधिकृत किया गया है, जिससे अधिक से अधिक अभ्यर्थियों का पंजीकरण कराया जा सके।
उन्होंने बताया कि मानक के अनुसार अभ्यर्थियों में से पूर्व में किसी अन्य विभाग द्वारा या अन्य कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण का विगत पॉच वर्षों में लाभ न लिया हो तथा परिवार में एक से अधिक अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ अनुमन्य नहीं है। अभ्यर्थियों को आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन की व्यवस्था की गई है। जिससे उन्हें कोई असुविधा न हो।

ये भी पढ़ें : महिला सशक्तिकरण पर अनोखा TV Serial “रक्षाबंधन- रसाल अपने भाई की ढाल” 

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles