भारत बना रहा ऐसा हथियार, बस एक बटन दबा – पूरा चीन और पाकिस्तान तबाह

0

वॉशिंगटन। भारत के पड़ोसी देशों से रिश्तें कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं। फिर चाहे बात पाकिस्तान की हो, या फिर चीन की। आए दिन पाकिस्तान भारत पर हमले करता है, तो वहीं चीन की सीमा पर भी माहौल सही नहीं है। लेकिन अब भारत इन दोनों से निपटने का इतेज़ाम कर रहा है। अमेरिका के दो वरिष्ठ परमाणु विशेषज्ञों की मानें तो भारत चीन को ध्यान में रखते हुए अपने परमाणु हथियारों और देश की परमाणु रणनीति का लगातार आधुनिकीकरण कर रहा है। भारत लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा है।

परमाणु विशेषज्ञों

पहले भारत का ध्यान पाकिस्तान पर केन्द्रित था लेकिन…

पहले भारत का ध्यान पाकिस्तान पर केन्द्रित था लेकिन अब ऐसा लगता है कि नई दिल्ली का जोर इस कम्युनिस्ट देश की ओर ज्यादा है। डिजिटल जर्नल ‘आफ्टर मिडनाइट’ के जुलाई-अगस्त अंक में प्रकाशित एक आलेख में यह दावा भी किया गया है कि भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है, जिससे दक्षिण भारतीय बेसों से भी पूरे चीन पर निशाना साधा जा सके।

चीन के साथ भविष्य के सामरिक संबंधों पर ज्यादा ध्यान दे रहा है

लेख में कहा गया है कि भारत का ध्यान पारंपरिक रूप से पाकिस्तान से अपनी सुरक्षा के लिए परमाणु हथियार विकसित करने पर रहा है, लेकिन उसका परमाणु आधुनिकीकरण इसका संकेत है कि वह चीन के साथ भविष्य के सामरिक संबंधों पर ज्यादा ध्यान दे रहा है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत के पास 7 परमाणु सक्षम प्रणाली हैं

विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत के पास 7 परमाणु सक्षम प्रणाली हैं। लेख के अनुसार सॉलिड फ्यूल, रेल मोबाइल अग्नी-2 मिसाइल जो अग्नी-1 का इम्प्रूवमेंट है 2 हजार किलोमीटर दूर स्थित निशाने पर परमाणु हथियार पहुंचा सकती है। उसकी जद में संभवतः पश्चिम, मध्य और दक्षिण चीन हैं। आर्टिकल के अनुसार अग्नी-4 मिसाइल उत्तर-पूर्व भारत से पूरे चीन को निशाना बनाने में सक्षम है।

loading...
शेयर करें