सरकारी स्कूल में ऐसा शिक्षा का नजारा जिसे जानकर आप भी होंगे शर्मसार…

संतकबीरनगर।  केंद्र और राज्य सरकार बच्चों का शिक्षा स्तर उठाने के लिए क्या कुछ नहीं कर रही, लेकिन हालात जस से तस बने हुए हैं। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार हर साल करोड़ों रुपए खर्च करती है।

दरअसल ये पूरा मामला संत कबीर नगर जिले के सेमरियावां विकासखंड के चंगेरा प्राथमिक विद्यालय का है जहां पर एक ही कक्षा में क्लास एक से लेकर पांचवी तक की पढ़ाई कराई जाती है। एक तरफ जहां केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे खुद को मजबूर महसूस कर रहे हैं।

यहां पढ़ने वाले बच्चों का कहना है की एक ही क्लास रूम में सभी कक्षा के बच्चों के बैठने की वजह से उन्हें पढ़ाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो वहीं दूसरी तरफ एक साथ एक ही क्लास रूम में इतने बच्चों को पढ़ाना यहां पर तैनात शिक्षक के लिए भी परेशानी का सबब बन गया है।

वहीं इस पूरे मामले को लेकर विद्यालय में तैनात शिक्षक का कहना है की जब से उन्होंने इस विद्यालय का कार्यभार संभाला है तब से इस विद्यालय की स्थिति इसी तरीके से बनी हुई है।विद्यालय का भवन जर्जर हो चुका है बरसात के दिनों में काफी दिक्कत होने की वजह से सभी कक्षा के छात्र छात्राओं को एक ही कक्षा में बैठा कर पढ़ाया जाता है। हालांकि इस समस्या को लेकर अधिकारियों को अवगत कराया गया है लेकिन अब तक इस समस्या का निदान नहीं हो सका है।

Related Articles