फर्जी सर्टिफिकेट से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले कांग्रेस विधायक के खिलाफ मुकदमा

0

आगरा: कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह कक्षा नौ के फर्जी प्रमाणपत्र लगाकर परीक्षा उत्तीण करने के मामले में फंस गए हैं। उनके खिलाफ आगरा के थाना एमएम गेट में धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज बनाने की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।  मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक अरविंद कुमार पांडेय का कहना है कि जांच में गिर्राज सिंह का कक्षा नौ का प्रमाणपत्र फर्जी पाया गया है। उसी के आधार पर 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसलिए बोर्ड को गिर्राज सिंह के 10वीं के अंकपत्र को निरस्त किए जाने के लिए लिखा जाएगा।


मामले के अनुसार, विधायक गिर्राज सिंह के कक्षा नौ के प्रमाणपत्र को शिक्षा विभाग ने फर्जी माना था। उन पर फर्जी प्रमाणपत्र लगाकर डीएवी इंटर कॉलेज, मोती कटरा, आगरा से व्यक्तिगत विद्यार्थी के रूप में हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने का आरोप लगा है।

प्रधानाचार्य ने दर्ज कराया मुकदमा

बाड़ी के जिस राजकीय विद्यालय से गिर्राज सिंह ने खुद को वर्ष 1990-91 में कक्षा नौ में उत्तीर्ण दिखाया है, उस विद्यालय के प्रधानाचार्य ने लिखकर दिया था कि संबंधित वर्ष में विद्यालय को माध्यमिक स्तर की मान्यता नहीं थी। बाद में माध्यमिक स्तर की मान्यता मिली।

जांच कराने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह ने डीएवी इंटर कॉलेज मोती कटरा की प्रधानाचार्या को गिर्राज सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। प्रधानाचार्य ने 15 जनवरी को थाना एमएम गेट और एसएसपी के लिए तहरीर रजिस्ट्री से भेजी थी।

गुरुवार को थाना एमएम गेट में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इसमें धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज सहित अन्य धाराएं लगाई गई हैं। सीओ कोतवाली अब्दुल कादिर का कहना है कि गिर्राज सिंह के खिलाफ आरोप की जांच की जा रही है। साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी

loading...
शेयर करें