तापसी के साथ एक नई शुरुआत कर रहे हैं सुजॉय घोष, ऐसा रहा बॉलीवुड का सफ़र

मुंबई: 21 मई 1966 को कोलकाता में जन्मे बॉलीवुड के बेहतरीन डायरेक्टर सुजॉय घोष आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 2003 में फिल्म ‘झंकार बीट्स’ का निर्देशन कर बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले सुजॉय आज उस मुकाम पर हैं जहाँ हर कोई इन्हें जानता है। उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

सुजॉय घोष इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘बदला’ की तैयारियों में जुटे हुए हैं। फिल्म की शूटिंग जून से शुरू हो जाएगी। इसमें अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू एक बार फिर से साथ दिखेंगे।

बात करें सुजॉय घोष की लाइफ जर्नी की तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता के सेंट जेम्स स्कूल से की। 13 साल की उम्र में वो लंदन चले गए जहां उन्होंने क्वीन एलिजाबेथ कॉलेज से आगे की पढ़ाई की। सुजॉय ने मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से एमबीए किया।

उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो सुजॉय की पत्नी का नाम वैशाली हैं। उनके दो बच्चे हैं, दिया और अग्नि। उनकी फिल्मों के सिलसिले में ‘होम डिलीवरी’ और ‘अलादीन’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं, लेकिन ये फ़िल्में कमाल नहीं कर सकी। 2012 में सुजॉय ने विद्या बालन के साथ फिल्म ‘कहानी’ बनाई जिसने ना केवल सुजॉय बल्कि विद्या बालन के करियर को भी एक नई ऊंचाई दी।

पिछले साल नवंबर में सुजॉय घोष उस समय चर्चा में आए जब उन्होंने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की जूरी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। वो फिल्म फेस्टिवल में दो फिल्मों को शामिल नहीं किए जाने से खुश नहीं थे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय फिल्मों के लिए फीचर और नॉन फीचर श्रेणी के लिए कुछ फिल्मों की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में से जूरी द्वारा चुनी गई मलयालम फिल्म ‘एस दुर्गा’ और मराठी फिल्म ‘न्यूड’ शामिल नहीं थीं। जूरी के कुछ सदस्यों ने इस लिस्ट की आलोचना करते हुए कहा कि ये फिल्में उनकी सहमति के बिना लिस्ट में से हटाई गई है।

Related Articles