संडे हो या मंडे, जानिए क्यों खाएं अंडे, इसके चमत्कारी फायदे कर देंगे आपको हैरान

0

आपने ये तो सुना ही होगा कि संडे हो या मंडे, सर्दी हो या गर्मी रोज खाओ अंडे। जी हां, अंडा है ही इतना कमाल का कि सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। अंडा एक सुपर फूड है। ज्यादातर लोगों को ये नहीं मालूम की अंडा ही एक ऐसा खाद्य वस्तु है जिसमे हर प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते है। आपको बता दें कि खाने-पीने की बहुत कम चीजें ऐसी हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं और अंडा उनमें से एक है।

अंडा

इस खबर में जानिए अंडे के और क्या क्या फायदे हैं..

वजन बढ़ाने- यदि आपका वजन बिल्कुल कम है तो आपको उस अवस्था में भी उबले हुए अंडे का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको पूरे उबले हुए अंडे का सेवन करना होगा।

मस्तिष्क के लिए- उबले हुए अंडे खाने से हमारे मस्तिष्क को बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इसमें कोलोन होते हैं और यह कोलोन एक ऐसा पोषक तत्व होता है जो कि हमारे मस्तिष्क तंत्रिका तंत्र और हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद- अंडे में विटामिन ए होता है जो कि हमारे आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और अंडा खाने से हमारी आंखों के अंदर देखने की शक्ति भी बढ़ती है। इसमें ल्यूतियन और ज़ेक्सांथिन होता है, ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो आँख की रेटिना का निर्माण करते हैं।

हड्डी की ताकत- अंडा हमारे शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को रोक कर हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है और हमारे शरीर को भी तंदुरुस्त एवं स्वस्थ बनाता है।

बालों और नाखूनों के लिए- अंडा हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए तो अच्छा है ही साथ ही है हमारे बाल और नाखूनों के लिए भी बहुत ही अच्छा है क्योंकि हमारे बाल और नाखून प्रोटीन के बने होते हैं और अंडे में हाई लेवल प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर के नाखून और बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए हमें बहुत मदद करता है।

वजन प्रबंधन के लिए- अंडा वजन बढ़ाने के भी काम आता है और वजह को निरंतर एकसमान बनाने के लिए भी कारगर होता है। अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है वह प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा या शक्ति देने में बहुत ज्यादा मदद करता है और अंडे में संतृप्त वसा भी कम होते हैं क्योंकि उन्हें दुबला प्रोटीन माना जाता है। इनमें सिर्फ 70 केलोरी होते हैं लीन प्रोटीन हमारे वजन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करना- अंडे में पाए जाने वाली ओमेगा 3 एसिड हमारे शरीर ने मौजूद कोलोस्ट्रम को बढ़िया बनाकर हमें एक स्वस्थ शरीर प्रदान करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए- गर्भवती महिलाओं के लिए भी अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि उनके गर्भ में जो बच्चा पल रहा होता है उसकी शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अंडा बहुत ही लाभदायक होता है।

मोटापा- बहुत से लोग सोचते है कि अंडा खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन यह भ्रम है। मोटापे को घटाने के लिए 4 से 5 अंडे उबाल कर उस के पीले भाग को निकाल दें फिर उसके बाद इसका सफेद भाग जो होता है उसका सुबह नाश्ते के दौरान सेवन करें क्योंकि अंडे के अंदर जो पीला भाग होता उसमें फैट होता है और सफेद भाग में प्रोटीन होता है जो कि हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत फायदा देता है प्रोटीन से हमारा वजन कम होता है।

आलस- उबला हुआ अंडा एक बहुत ही ऊर्जा युक्त स्रोत होता हैं और इसको सुबह नाश्ते के समय खाने से आपको सारा दिन ऊर्जा मिलती है अंडे के पीले भाग में हेल्दी इफेक्ट होते हैं जो आपको बहुत ज्यादा मात्रा में ऊर्जा देते हैं।

loading...
शेयर करें