कश्मीर (Kashmir) में सर्द रात के बाद खिली धूप

कश्मीर घाटी में खिली धूप, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने के कारण पर्वतीय हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में एक और सर्द रात के बाद खिली धूप एंव ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने के कारण अगले 24 घंटों के दौरान पर्वतीय हिस्सों में बहुत हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

तापमान में सुधार

श्रीनगर में विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारों और आंतरिक क्षेत्रों समेत अधिकांश हिस्से जम गये। यहां न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार देखा गया और यह शून्य से 5.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य से लगभग चार डिग्री नीचे है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के प्रसिद्ध स्वास्थ्य केंद्र पहलगाम में तापमान शून्य से 8.4 डिग्री नीचे रहा। लद्दाख क्षेत्र के लोगों को कड़ाके की ठंड से कोई राहत नहीं मिली और वहां अधिकांश जलस्रोत जमे रहे।

इलाकों में हल्की वर्षा

अरब सागर में उत्पन्न और अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रास्ते क्षेत्र में प्रवेश कर रहा ताजा पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र में सक्रिय है। जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बहुत हल्की वर्षा या हिमपात हो सकता है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित और बाल्टिस्तान में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा ।

प्रवक्ता ने कहा कि बाद के दो दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है तथा बर्फ और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। उन्होंने पांच जनवरी 2021 को कश्मीर और जम्मू में भारी बारिश, बर्फ और गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी दी।

डल झील के किनारों और आंतरिक क्षेत्रों में आज सुबह पानी जम गया जिससे शिकारा वालों को थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन झील के जमे हुए हिस्से पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन गये।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान

ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार देखा गया और कल के शून्य से 6.4 डिग्री कम की तुलना में यह शून्य से 5.9 डिग्री कम रहा। चिलाई कलां के 40 दिन के सबसे सर्द दिनों के दौरान इस दिन सामान्य तौर पर 2.1 डिग्री तापमान रहता है। सर्द रात के बाद धूप खिलने से लोगों को बहुत राहत मिली तथा शहर के पार्क, बगीचों और झील के किनारे और अन्य स्थानों पर लोग धूप सेंकने उमड़ पड़े।

प्रवक्ता ने बताया कि आमतौर पर हल्के बादल छाये रहेंगे और हल्का हिमपात भी होने का भी अनुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः छह डिग्री और शून्य से दो डिग्री कम रहने का अनुमान है।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान

विश्व प्रसिद्ध स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान में लगभग 1.5 डिग्री का सुधार देखा गया। कल के शून्य से नौ डिग्री कम न्यूनतम तापमान के मुकाबले, यह शून्य से 7.5 डिग्री कम दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.3 डिग्री कम है। दिन में धूप के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक था।

यह भी पढ़ेजानिए सरल भाषा में किसानों की मांग और सरकार का कृषि कानून (Farmers’ Protest)

यह भी पढ़ेपंजाब में नये मेडिकल (Medical) कॉलेजो की सौगात

Related Articles

Back to top button