26 सालों बाद भी बरकरार है ‘फ्रेंड्स’ का क्रेज

अमेरिकी टीवी सिटकॉम ‘फ्रेंड्स’ के फैंस न सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में हैं, जो इस सीरीज के हर किरदार से बखूबी वाकिफ हैं।

0

नई दिल्लीः अमेरिका की मशहूर टेलीविजन सीरीज ‘फ्रेंड्स’ का खुमार आज भी लोगों के सर चढ़ कर बोलता है। अमेरिकी टीवी सिटकॉम ‘फ्रेंड्स’ के फैंस न सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में हैं, जो इस सीरीज के हर किरदार से बखूबी वाकिफ हैं।

26 साल पहले आज ही दिन यानी 22 सितंबर 1994 को इस शो का पहला एपिसोड टीवी पर प्रसारित किया गया था। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एनबीसी) नेटवर्क पर प्रसारित होने वाला यह कॉमेडी शो आज भी देश-विदेश के युवाओं का पसंदीदा शो है। 26 सालों बाद भी यह सीरीज दर्शकों के दिल पर राज करती है।

दर्शकों में अपनी लोकप्रियता के चलते इस सीरीज ने बहुत कम समय में कई अवॉर्डस भी अपने नाम कर लिए हैं। फ्रेंड्स को छह एमी अवार्ड्स मिले हैं। वहीं इस सीरीज को आउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरीज के खिताब से भी नवाजा गया है।

फ्रेंड्स की लोकप्रियता का अंदाजा इसकी रेटिंग से लगाया जा सकता है। साल 1999 से 2004 के बीच टीवी पर प्रसारित होने वाला यह शो नील्सन रेटिंग में लगातार टॉप पांच में बना रहा था। वहीं इसका आठवां सीजन सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीजन था।

फ्रेंडस के कुल 10 सीजन टीवी पर प्रसारित हुए थे। यह सीरीज अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले छह दोस्तों की कहानी पर आधारित है। इतने सालों बाद भी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर इस सीरीज को लेकर फैंस में खासा क्रेज देखने को मिलता है और इस सीरीज का नाम आज भी दुनिया की सुपरहिट टीवी सीरीजों की फेहरिस्त में बरकरार है।

शेयर करें