‘Supeman’, ‘Lethal weapons’ के निर्देशक Richard Donner का 91 साल की उम्र में निधन

मुंबई: 1978 के सुपरमैन में ब्लॉकबस्टर आधुनिक सुपरहीरो बनाने में मदद करने वाले और डेडली वेपन फ्रैंचाइज़ी में दोस्त कॉमेडी में महारत हासिल करने वाले फिल्म निर्माता Richard Donner का निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। उनकी पत्नी और प्रोड्यूसर पार्टनर लॉरेन शुलर डोनर ने हॉलीवुड की ट्रेड डेडलाइन को बताया कि डोनर का सोमवार को निधन हो गया। डोनर ने 1976 में अपनी पहली विशेषता, द ओमेन के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की।

तेजतर्रार आवाज वाले Richard Donner का जन्म ब्रोंक्स में हुआ था। वे लोगों से मिलनसार थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। उन्होंने रूट 66, द राइफलमैन, द ट्वाइलाइट जोन, द मैन फ्रॉम यू.एन.सी.एल.ई., गिलिगन आइलैंड, पेरी मेसन और द वाइल्ड वाइल्ड वेस्ट जैसे शोज में बतौर निर्देशक काम किया था। 1961 में चार्ल्स ब्रोंसन के साथ उनकी पहली फिल्म X-15 आई थी, जिसके बाद 1968 की क्राइम कॉमेडी सॉल्ट एंड पेपर का भी निर्माण उन्होंने किया था. इस फिल्म में सैमी डेविस जूनियर और पीटर लॉफोर्ड मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

सुपरमैन से मिली प्रसिद्धि

साल 1976 में आई हॉरर फिल्म ‘ओमेन’ को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसके बाद वे 1978 में अपनी फिल्म ‘सुपरमैन’ लेकर आए, जो कि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। मात्र 55 मिलियन डॉलर के बजट वाली इस फिल्म ने $300 मिलियन से अधिक की कमाई की थी। इस फिल्म ने तीन ऑस्कर नामांकन भी प्राप्त किए थे।

मार्वल स्टूडियोज और डीसी एंटरटेनमेंट के प्रमुख, आज के सुपरहीरो के लिए सबसे अधिक किराया के निर्माता, दोनों ने हॉलीवुड में शुरुआत में दानदाताओं के लिए काम किया। द गोनीज़ के निर्माता स्टीवन स्पीलबर्ग ने कहा: वह अपनी फिल्मों के एक शक्तिशाली कमांडर थे और कई शैलियों में प्रतिभाशाली थे। उसके घेरे में रहना अपने पसंदीदा कोच, सबसे चतुर प्रोफेसर, सबसे अधिक प्रेरित, सबसे प्यार करने वाले दोस्त, सबसे जिद्दी सहयोगियों और निश्चित रूप से, सबसे बड़े गुंडों के साथ समय बिताने जैसा था। सबसे अच्छी बात यह थी कि वह एक बच्चा था। मेरे दिल की गहराई से हमेशा। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि वह चला गया है, लेकिन उसकी कर्कश और हार्दिक हँसी हमेशा मेरे साथ रहेगी।

सोमवार को ट्विटर पर ‘द गूनीज’ के स्टार सीन एस्टिन ने कहा ” Richard Donner के पास सबसे बड़ी और सबसे तेज आवाज थी जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं,” एस्टिन ने लिखा “उसने मुझे सचेत किया और हँसा जैसे कोई कभी हँसा नहीं था। डिक ने खूब मस्ती की। 12 साल के बच्चे के रूप में उन्होंने जो महसूस किया वह वही था जिसकी उन्हें परवाह है।

केविन स्मिथ ने कहा, “मुझे बस वही पसंद है जिसकी मुझे परवाह है,” Richard Donner ने द ओमेन में शैतान को एक बच्चा बनाया, सुपरमैन में एक आधुनिक कॉमिक फिल्म का आविष्कार किया, और लेथल वेपन में बडी कॉप फिल्म को फिर से बनाया। पिछले साल प्रोजेक्ट को लेकर उनसे मुलाकात हुई थी। लड़का एक स्वाभाविक रूप से पैदा हुआ कहानीकार है। सभी फिल्मों के लिए धन्यवाद, डिक!”

ये भी पढ़ें : फिल्म THE CONVERSION का फाइनल पोस्टर OUT, इस एक्ट्रेस की धमाकेदार Entry

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles