IPL
IPL

Birthday Special : Stuntman के बेटे हैं सुपरस्टार Ajay Devgn, जानें उनका असली नाम

बॉलीवुड एक्टर Ajay Devgn फिल्म इंडस्ट्री का ऐसा नाम है जिसने अपने हर एक किरदार से बड़े परदे पर अमिट चाप छोड़ी है। 2 अप्रैल को अजय हर साल अपना जन्मदिन मनाते हैं।

नई दिल्ली : बॉलीवुड एक्टर Ajay Devgn फिल्म इंडस्ट्री का ऐसा नाम है जिसने अपने हर एक किरदार से बड़े परदे पर अमिट चाप छोड़ी है। Ajay Devgn न सिर्फ एक शानदार एक्टर हैं बल्कि बेहतरीन निर्माता और निर्देशक भी हैं। पिछले तकरीबन दो दशकों से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे Ajay Devgn के लिए आज का दिन बेहद खास है।

दरअसल 2 अप्रैल को अजय हर साल अपना जन्मदिन मनाते हैं। और आज वह अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। Ajay Devgn के जन्मदिन के ख़ास अवसर पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

Stuntman के बेटे हैं Ajay Devgn

बेमिसाल अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले Ajay Devgn का जन्म दो अप्रैल, 1969 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता Veeru Devgan हिंदी फिल्मों के जाने माने stuntman थे। Ajay Devgn का असली नाम Vishal Veeru Devgan है और अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम ‘अजय’ रख लिया था।

घर में फिल्मी माहौल के कारण अजय देवगन की रुचि भी फिल्मों की ओर बढ़ती गई और वह फिल्म निर्देशक बनने का सपना देखने लगे। अजय ने मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से Graduation की डिग्री हासिल की और फिर वह फिल्म निर्देशक Shekhar Kapoor के साथ assistant director के रूप में काम करने लगे।

पहली फिल्म से जीता लोगों का दिल

जब Ajay Devgn एक सहायक निर्देशक के रूप में काम कर रहे थे तब उनकी मुलाकात Kukku Kohli से हुई। Kukku Kohli ने अजय देवगन के सामने फिल्म का नायक बनने का प्रस्ताव रख दिया। अपनी पहली ही फिल्म की सफलता के बाद अजय दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए। साल 1991 में आई पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ की सफलता के बाद  Ajay Devgn को एक्शन हीरो के रूप में पहचाना जाने लगा। उन्हें फिल्म फूल और कांटे के लिए Fimfare का best debyu actor का पुरस्कार मिला था। इस फिल्म की हिट के बाद अजय ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते गए।

यह भी पढ़ें :

अपनी पहली फिल्म की कामियाबी के बाद अजय देवगन के पास फिल्मों की लाइन लग गई और उन्होंने दिलवाले, सुहाग, नाजायज, दिलजले और इश्क जैसी कई शानदार फिल्मों में अभिनय किया। फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए अजय देवगन कई पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं।

दो बार मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

उन्हें पहला राष्ट्रीय पुरस्कार 1998 में आई महेश भट्ट की फिल्म जख्म के लिए मिला था। वहीं Ajay Devgn को दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार साल 2002 में आई फिल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए मिला था। इस फिल्म में अपने अभिनय से उन्होंने शहीद भगत सिंह का किरदार बड़े परदे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में Ajay Devgn ने शहीद भगत सिंह का किरदार इतनी बखूबी निभाया कि उसकी चर्चा आज भी होती है।

काजोल से ऐसे हुई थी मुलाकात

फिल्मों के अलावा अजय देवगन अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्खियों में बने रहते हैं। Ajay Devgn ने बॉलीवुड की मशहूर और दिग्गज अभिनेत्री Kajol से शादी की है। अजय देवगन और काजोल की पहली मुलाकात साल 1995 में फिल्म हलचल की शूटिंग के दौरान हुई थी। इस फिल्म के सेट पर मिलने के बाद अजय देवगन और काजोल की अच्छी दोस्ती हो गई थी। और फिर धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में बदल गई। करीब पांच साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद साल 1999 में यह दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

 

Related Articles

Back to top button