सुप्रीम कोर्ट ने शराब बिक्री को लेकर लिया बड़ा फैसला, दुकान पर जाने से पहले पढ़ें खबर

नई दिल्ली: हाइवे के किनारे शराब (liquor) की बिक्री को लेकर सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने सोमवार को बड़ा निर्देश जारी किया है। निर्देश के मुताबिक, अब नेशनल और स्टेट हाइवे (highway) के किनारे शराब (liquor) की बिक्री पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि राज्यमार्ग से 500 मीटर के दायरे में आने वाली शराब की दुकानों को लाइसेंस न दिया जाए। आपको बता दें कि इससे पहले भी कोर्ट ने पूरे देश में राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्गों के 500 मीटर और 220 मीटर के दायरे में मौजूद शराब की दुकानें बंद करने का आदेश दिया था।

बंद होंगी दुकानें

इसके बाद कोर्ट ने 31 मार्च को अपने 15 दिसंबर 2016 के आदेश को दोहराते हुए दुकानों को एक अप्रैल तक बंद करने को कहा था। जो राजकीय राजमार्गों के 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकान हो। उनका साफ कहना है कि राज्य सरकारें उन डेढ़ लाख लोगों के बारे में सोचें जो हर साल शराब पीकर गाड़ी चलाने की घटनाओं में मारे जाते हैं।

इस कारण लिया फैसला

एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा आदेश जारी करते हुए नेशनल और स्टेट हाइवे के किनारे शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है। SC ने राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को NH से 500 मीटर के दायरे में शराब दुकानों को लाइसेंस देने पर रोक लगाने का आदेश दिया है। हालांकि, कम संख्या के कारण हिमाचल, मेघालय व सिक्किम को इस फैसले से छूट दी गई है। कोर्ट ने यह फैसला शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण होने वाले हादसों को संज्ञान में लेकर लिया गया है।

Related Articles