सुरेश प्रभु लेकर रेल यात्रियों के लिए आए ‘सारथी’, बुक कराएं हवाई टिकट

0

नई दिल्‍ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु यात्रियों की सुविधा के लिए सारथी लेकर आए हैं। उन्‍होंने एक नया ऐप लॉन्‍च किया है। जिसका नाम रेल सारथी है। इस ऐप से सभी परेशा‍नियों का अंत होगा। यह सभी यात्रा संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

रेल सारथी

रेल सारथी में सभी चीजों का समावेश

वर्तमान समय में रेल यात्रियों को हर चीज के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने पड़ते थे लेकिन इस ऐप के जरिए सभी चीजें एक साथ मिलेंगी। खास बात यह है कि इस एप से रेल टिकट ही नहीं बल्कि हवाई टिकट भी बुक कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेलवे में एक लाख पदों पर होगीं भर्तियां

ग्राह‍कों को मिलेंगी बेहतर सर्विस

एप की लॉन्‍चिंग के वक्‍त रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ग्राहकों को बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए इस प्रकार की एक इंटीग्रेटेड एप की जरूरत थी। यह एप यात्रियों के लिए सिंगल विंडो असिस्‍टेंस का काम करेगी। रेल सारथी (सिनर्जाइज्‍ड एडवांस्‍ड एप्‍लीकेशन रेल ट्रैवल हैल्‍प एंड इंफॉर्मेशन) एप खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की गई है। इसके अलावा यहां पर शिकायतें और सुझाव देने का भी विकल्‍प है।

एसी थर्ड में लोअर बर्थ दिव्‍यांगों के लिए बुक

सुरेश प्रभु ने इस दौरान यह भी घोषणा की कि अब से दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए रेल के थर्ड एसी क्‍लास में कोटा उपलब्‍ध होगा। इसके अलावा एसी थ्री कोच में लोअर बर्थ भी दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए आरक्षित होगी। वहीं उनके साथ सफर कर रहे व्‍यक्ति को मिडल बर्थ दी जाएगी। अभी तक यह कोटा स्‍लीपर क्‍लास के लिए ही था। इसके अलावा विदेशी यात्रियों के लिए एडवांस बुकिंग की सीमा 365 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। मौजूदा समय में यह सीमा 120 दिन है।

loading...
शेयर करें