सुरजेवाला बोले- हमारी संख्या कम, नहीं करेंगे दावा

नई दिल्ली: कांग्रेस संसदीय दल की बैठक के बाद  कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का नेता प्रतिपक्ष को लेकर एक बयान आया है. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि हमारे पास लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए जो संख्या होना चाहिए वह उनके पार्टी के पास नहीं हैं. इसलिए लोकसभा में उनकी पार्टी नेता प्रतिपक्ष के लिए दावा नहीं करेगी. बता दें कि संसद भवन के सेन्ट्रल हाल में आज कांग्रेस के संसदीय दल के नेताओं की एक बैठक हुई. इस बैठक में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को संसदीय दल का नेता चुना गया.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला नेता प्रतिपक्ष के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि विपक्ष के नेता के लिए संसद में दावा नहीं करने वाली है. क्योंकि उनके पास लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए 10 फीसद यानी 54 सदस्‍यों की जरूरत होती है. जो उनके पास इसके लिए पर्याप्‍त संख्‍या बल नहीं है. ऐसे में हमारी ओर से यह दायित्‍व अब सरकार के पास है कि वे किसी पार्टी को प्रमुख विपक्ष का दर्जा देते हैं या नहीं.
बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है. वहीं कांग्रेस पार्टी को हार का मुंह देखाना पड़ा. जो उसके सिर्फ 52 सांसद चुनाव जीतने में कामयाब हुए. ऐसे में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए 54 सदस्‍यों की जरूरत होती है. इस हिसाब से देखें तो कांग्रेस के पास इस पद के लिए दो सांसद कम है.

Related Articles